Home » क्रिकेट » IND vs NZ 1st Test: Ajinkya Rahane Involved in first Run out
 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये बड़ा कारनामा करने वाले बल्लेबाज है रहाणे लेकिन पंत के 'कारण' टूटा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2020, 13:46 IST

IND vs NZ 1st Test Ajinkya Rahane Involved in first Run outभारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs New Zealand Test Series) का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के ग्राउंड पर खेला जा रहा है. इस मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने कर न्यूजीलैंड की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 216 रन बना लिए थे और मेहमान टीम पर 51 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. भारतीय टीम जो पहले दिन का खेल खत्म होने तक 122 रन बनाकर खेल रही थी वो दूसरे दिन 165 रनों पर ऑल आउट हो गई. पहले दिन के अंत तक क्रीज पर भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) मौजूद थे, ऐसे में भारतीय फैंस को उम्मीद था कि ये दोनों बल्लेबाज टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

रन आउट हुए ऋषभ पंत


दूसरे दिन खेलते उतरे ऋषभ पंत और अजिंक्य रहाणे सधे हुए तरीके से भारत के रन स्कोर को बढ़ा रहे थे. लेकिन खेल तक अचानकर से पूरा बदला गया जब रहाणे और पंत के बीच एक रन लेने के दौरान कंफ्यूजन हुई और पंत को अपना विकेट गंवाना पड़ा.

दरअसल, टिम साउदी ने एक बैक ऑफ लेंथ गेंद फेंकी थी जिसे अजिंक्य ने आसानी से पॉइंट की ओर भेज दिया और सिंगल के लिए पहल की. नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े पंत हिचकिचाते हुए रन के लिए आगे बढ़े. लेकिन आधी विकेट पर पहुंचर उन्होंने रहाणे को रन लेने के लिए मान कर दिया और 'नहीं' चिल्लाए, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि तब तक गेंद एजाज पटेल के पास पहुंच चुकी थी. लेकिन बाद में ऋषभ पंत ने अपना विकेट गंवाया और वो आगे बढ़े हालांकि वो रन लेने में सफल नहीं हो पाए.

ऋषभ पंत के रन आउट होने के बाद ट्विटर पर फैंस ने अजिंक्य रहाणे को ट्रोल करना शुरू कर दिया. लेकिन इस दौरान कमेंट्री कर रहे संजय मांजरेकर ने इसके लिए पंत को ही जिम्मेदार बताया और उन्होंने कहा कि अगर पंत बिना किसी हिचकिचाहट के दौड़ते तो शायद वो स्ट्राइकर एंड पर पहुंच जाते.

बता दें, रहाणे इस रन आउट से पहले अपने टेस्ट करियर में कभी भी किसी रन आउट में शामिल नहीं थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में जब मुकाबले में रहाणे और रोहित शर्मा के साथ साझेदारी कर रहे थे, वो उनके टेस्ट करियर की 200वीं टेस्ट साझेदारी थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि उस मैच तक रहाणे और ना ही कभी उनका जोड़ीदार टेस्ट मैच में रन आउट हुए थे. यानि अजिंक्य रहाणे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 200 से अधिक साझेदारी की है और इसमें ना ही वो और ना ही उनका साझेदार कभी रन आउट हुए है.

टेस्ट क्रिकेट में केवल पांच बल्लेबाज ही ऐसे हुए हैं जो अपने करियर में 100 से अधिक टेस्ट पारियों में एक बार भी रन आउट हुए हैं इसमें कपिल देव, मुदस्सर नज़र, पीटर, ग्रीम हिक भी अपने करियर में कभी रन आउट नहीं हुए. कपिल देव अपनी 131 टेस्ट की 184 पारियों में कभी भी रन आउट नहीं किया गया, जो एक टेस्ट रिकॉर्ड भी है.

19 रन बनाकर आउट हुए ऋषभ पंत लेकिन फैंस रहाणे को करने लगे ट्रोल, जानिए क्या है कारण

First published: 22 February 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी