Home » क्रिकेट » IND vs NZ 1st Test: India winning a Test after conceding 100+ 1st innings lead only three times
 

IND vs NZ 1st Test: पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 183 रनों की बनाई बढ़त, तय है टीम इंडिया की हार!

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2020, 11:39 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series) का पहला मुकाबला वेलिंग्टन में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में तीसरे दिन न्यूजीलैड (New Zealand Cricket Team) की पहली पारी का अंत हुआ. न्यूजीलैंड की पहली पारी 348 रनों के स्कोर पर समाप्त हुई. पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड ने भारत (India National Cricket Team) पर 183 रनों की लीड बना ली है.

इसके जबाव में भारतीय टीम की दूसरी पारी की शुरूआत भी काफी खराब रही. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) एक बार फिर कोई बड़ा स्कोर करने में सफल नहीं हो पाए और वो 14 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस लौट गए. इसके बाद आए चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 11 रन, विराट कोहली (Virat Kohli) 19 रन बनाकर आउट हुए. जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) जिन्होंने एक छोर संभाले रखा था वो 58 रनों पर साउदी का शिकार बने. ऐसे में भारतीय टीम काफी मुसीबत में नजर आ रही है.


न्यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 183 रनों की लीड हासिल कर रखी है. यह टीम इंडिया को काफी भारी पड़ सकती है क्योंकि भारत टेस्ट मैच की पहली पारी में मात्र तीन बार ही 150 से अधिक रनों के पिछड़ने के बाद वो मुकाबला जीत पाया है.

साल 1976 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में पहली पारी के आधार पर 131 रनों के पिछड़ने के बाद वो मुकाबला जीता था जबकि इसके बाद साल 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो पहली पारी में 182 रनों से पिछड़ी थी और वो मुकाबला भी उसने जीता था. इसके बाद टीम इंडिया आखिरी बार कोलकाता में 274 रनों के पिछड़ने के बाद वो मुकाबला जीतने में सफल हो पाई थी. यानि 20 सालों के बाद अब तक ऐसा नहीं हुआ है.

न्यूजीलैंड में आज तक हुए टेस्ट मुकाबले में मात्र एक बार ऐसा हुआ है जब कोई टीम पहली पारी में 150 से अधिक रन लीड हासिल करने के बाद वो मुकाबला हारी हो. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 2003 में हुए टेस्ट मुकाबले में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा था. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर 150 से अधिक रनों की लीड हासिल कर ली थी.

भारतीय टीम के फैंस दुआ करेंगे कि आंकड़े जिस ओर इशारा कर रहे हैं वो ना हो. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिककर खेले और टीम के स्कोर पर आगे बढ़ाते जाए.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये बड़ा कारनामा करने वाले बल्लेबाज है रहाणे लेकिन पंत के 'कारण' टूटा रिकॉर्ड

First published: 23 February 2020, 11:27 IST
 
अगली कहानी