Home » क्रिकेट » IND vs NZ 1st Test: Team India Predicted Playing Eleven
 

IND vs NZ 1st Test: इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2020, 19:07 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series) का पहला मुकाबला 21 फरवरी से शुरू होगा. यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship)का हिस्सा है ऐसे में इस बात की उम्मीद ना के बराबर ही है कि विराट कोहली (Virat Kohli) कोई ऐसा फैसला लेंगे जो टीम को भारी पड़ेगा. इतना ही नहीं विराट कोहली इस मुकाबले में ज्यादा बदलाव करेंगे, इस बात की उम्मीद भी नहीं है. हालांकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के चोटिल होने के कारण जो टीम में जगह बनी है उसकी जगह किस खिलाड़ी को मौका मिलेगा, इस पर सभी की निगाहें होने वाली है.

पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल करेंगे ओपनिंग


न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक बार फिर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की जोड़ी ओपनिंग करती हुई दिखाई दे सकती है. हालांकि शुभमन गिल (Shubman Gill) ने इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए शानदार पारी खेली थी और वो बांए हाथ के बल्लेबाज हैं, ऐसे में राइट-लेफ्ट हेंड कॉन्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए उन्हें भी मौका मिलेगा, इसकी संभावना भी है. क्योंकि पृथ्वी शॉ ने ही वनडे में मयंक अग्रवाल के साथ भारतीय पारी की शुरूआत की थी और यह दोनों बल्लेबाज एक दूसके के साथ काफी खेले हैं ऐसे में पृथ्वी को मौका मिलेगा, इसकी उम्मीद काफी ज्यादा है.

विराट, पुजारा, रहाणे संभालेगे मध्यक्रम की जिम्मेदारी

भारतीय कप्तान विराट कोहली जो न्यूजीलैंड में अभी तक कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं वो न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदारी पारी खेलेंगे इसकी उम्मीद फैंस को होगी. जबकि चेतेश्वर पुजारा और रहाणे मध्यक्रम में खेलते नजर आएंगे.

विकेटकीपर होंगे साहा

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) जिन्होंने अभी तक इस सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, उन्हें टेस्ट सीरीज में ऋद्धिमान साहा की जगह मौका मिलेगा इसकी उम्मीद ना ही की जाए तो बेहतर होगा. हालांकि पंत ने अभ्यास मैच में दूसरी पारी में रन बनाए थे लेकिन उन्हें टीम में वापसी के लिए अभी और इंतजार करना होगा. क्योंकि टीम मैनजमेंट की रणनीति को गौर करें तो टेस्ट मैच में मैनेजमेंट ऋद्धिमान साहा से आगे अभी सोच नहीं रहा है.

अश्विन और जडेजा की जोड़ी मचाएंगी धमाल

रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा की जोड़ी एक बार फिर स्पिन विभाग संभालेगी. न्यूजीलैंड की पिचों पर जहां स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती नहीं है, वहां पर इन दोनों गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है. एक उम्मीद यह भी है कि विराट कोहली एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ उतरेंगे तो ऐसे में अश्विन को बाहर बैठना पड़ सकता है.

तीन तेज गेंदबाज के साथ उतरेगी टीम इंडिया

न्यूजीलैंड की पिचें तेज गेंदबाजों के लिए मुफीद मानी जाती है. ऐसे में उम्मीद है कि टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह की जगह पक्की है. वहीं उमेश यादव को भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है. जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को एहतियातन पहले मैच से बाहर बैठना पड़ सकता है.

संभावित प्लेइंग इलेवन: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली(कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा/इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहंम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम घोषित, इन खिलाड़ियों की हुई वापसी

सौरव गांगुली ने किया कंफर्म, अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत

First published: 17 February 2020, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी