Home » क्रिकेट » IND vs NZ 1st Test: Virat Kohli Surpass Sourav Ganguly
 

IND vs NZ 1st Test: मात्र 19 रन बनाकर आउट हुए विराट कोहली फिर भी हासिल किया बड़ा मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2020, 15:10 IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक बार फिर न्यूजीलैंड में अपने बल्ले से कमाल दिखा पाने में सफल नहीं हो पाए. वेलिंग्टन में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले की दूसरी पारी में कोहली 19 रन बनाकर आउट हुए. उनके आउट होते ही टीम इंडिया दवाब में आ गई क्योंकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया पर 183 रनों की लीड हासिल कर ली थी. ऐसे में जरूरी था कि विराट कप्तानी पारी खेले लेकिन वो इसमें सफल नहीं हो पाए. हालांकि फिर भी इस पारी के बाद विराट कोहली ने एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है और वो अब भारत के लिए टेस्ट मैचों म  सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच की दूसरी पारी में विराट कोहली एक बार फिर फेल हुए. विराट के बल्ले से पहली पारी में 2 रन और दूसरी पारी में 19 रन आए हैं. विराट कोहली ने जैसे ही दूसरी पारी में 11 रन बनाए वैसे ही वो सौरव गांगुली को पछाड़कर भारत के लिए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवे बल्लेबाज बन गए. विराट कोहली ने अब टेस्ट मैच में 7213 रन हो चुके है.  जबकि सौरव गांगुली के 7212 रन है.


भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे आगे है. सचिन ने भारत के लिए टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए है जबकि उसके बाद इस सूची में राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग का नाम है.

बता दें, तीसरे दिन 216 रनों से आगे खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 348 रनों पर ऑल आउट हो गई और भारत की पहली पारी के आधार पर उन्होंने 183 रनों की लीड हासिल कर ली थी. न्यूजीलैंड के टेल एंडर बल्लेबाजों ने भारत के गेंदबाजों की जमकर परीक्षा ली. वहीं भारतीय टीम तीसरे दिन के खेल खत्म होने कर 4 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाने में सफल हुई. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा अपना विकेट गंवा चुके है. क्रीज पर अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी डटे हुए है.

ऋषभ पंत के पास है बड़ा मौका, अगर किया ये काम तो टीम इंडिया में जगह हो जाएगी पक्की

IND vs NZ 1st Test: पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 183 रनों की बनाई बढ़त, तय है टीम इंडिया की हार!

टिम साउदी ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड में 300 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

First published: 23 February 2020, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी