Home » क्रिकेट » IND vs NZ 2nd Test: Christchurch Test Team India All out on 242 name shameful Record
 

टीम इंडिया 242 पर हुई ढ़ेर, नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 15:48 IST

भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच क्राइस्टचर्च टेस्ट (India vs New Zealand 2nd Test) में पहली पारी में टीम इंडिया (Team India) 242 रनों पर ऑल आउट हो गई. इस मैच में एक बार फिर टीम इंडिया का कोई बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है. हालांकि पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया का हाल वेलिंगटन टेस्ट जैसा नहीं होने दिया.

वहीं इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाज न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के सामने संघर्ष करते नजर आए. पहले दिन भारतीय टीम को 242 रनों पर ऑल आउट करने के बाद बल्लेबाजी करने आए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दिन का खेल खत्म होने तक 63 रन बना लिए. हालांकि इस दौरान टीम का कोई विकेट नहीं गिरा है जो टीम इंडिया के लिए चिंता की बात है. वहीं क्राइस्टचर्च मैच के पहले दिन टीम इंडिया के नाम एक शर्मनक रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ है.

इस मैच में टीम इंडिया के लिए उसके टॉप सात बल्लेबाजों में से तीन ने अर्धशतक लगाया है. ऐसे में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का तीसरा सबसे कम स्कोर है जब किसी टीम के टॉप सात में तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया हो.

इतना ही नहीं इस टेस्ट में न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज पहले दिन के अंत कर खेलते रहे और उन्होंने 22 साल बाद एक कीर्तिमान भी बनाया है. दरअसल, इस पारी से पहले तक न्यूजीलैंड की टीम बीती 20 पारियों में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में अपने घर पर कभी भी पहले विकेट के लिए 50 से अधिक रनों की साझेदारी नहीं कर पाई थी. आखिरी बार न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने अपने घर पर साल 1994 में भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की थी. यह मुकाबला कपिल देव के करियर का आखिरी टेस्ट मुकाबला था.

बता दें, क्राइस्टचर्च टेस्ट में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारती टीम को 30 रनों के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के रूप में पहला झटका लगा. अग्रवाल 7 रन बनाकर आउट हुए थे. इसके बाद क्रीज पर आए भारतीय कप्तान विराट कोहली मात्र तीन रन बनाकर टिम साउदी का शिकार बने. जबकि ऋषभ पंत 12 रन बनाकर आउट हुए. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 7 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया के छह बल्लेबाज इस मुकाबले में दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए.

NZ vs IND 2nd Test: टिम साउदी ने विराट कोहली को आउट कर हासिल किया बड़ा मुकाम

First published: 29 February 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी