Home » क्रिकेट » IND vs NZ ODI Series: New Zealand Beat India by 5 Wicket in 3rd ODI whitewash Series by 3-0
 

IND vs NZ ODI Series: न्यूजीलैंड ने भारत को 3-0 से हराया, 31 सालों के बाद मिली इतनी शर्मनाक हार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2020, 16:10 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरिज़ (India vs New Zealand ODI Series) के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में बीते 31 सालों में टीम इंडिया का पहली बार इतना बुरा हाल हुआ है जब टीम इंडिया सीरिज़ के सभी मुकाबले खेली और उसे एक भी मुकाबले में जीत नहीं मिली हो.

हुआ बुरा हाल

तीन और उससे अधिक वनडे मैचों की सीरिज़ में टीम इंडिया साल 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार 0-5 से हारी थी. उसके पांच साल बाद टीम इंडिया को एक बार फिर साल 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 0-5 से हार का सामना करना पड़ा है. साल 1989 के बाद यह पहली बार हैं जब टीम इंडिया को तीन मैचों की सीरिज़ में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा है. साल 2006-2007 में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 वनडे मैचों की एक सीरिज़ खेली थी. हालांकि इस सीरिज़ का एक मुकाबला ड्रा हुआ था.

रॉस टेलर बने मैन ऑफ द सीरीज

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर जो इस मुकाबले में बल्ले से फ्लॉप रहे उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया. रॉस टेलर ने सीरीज के पहले मुकाबले में शतकीय पारी खेली थी और वो नाबाद पवेलियन वापस लौटे थे, जबकि सीरीज के दूसरे मुकाबले में रॉस टेलर ने टीम को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला था और वो दूसरे मुकाबले में भी नाबाद ही पवेलियन लौटे थे. हालांकि तीसरे मुकाबले में वो 12 रन बनाकर जडेजा का शिकार बने.

भारतीय गेंदबाज रहे हार के कारण

यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण ही टीम इंडिया को इतनी बुरी हार का सामना करना पड़ा है तो गलत नहीं होगा.सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने 300 से अधिक का स्कोर किया था लेकिन गेंदबाज इस स्कोर को डिफेंड करने में सफल नहीं हो पाए. जबकि सीरीज के तीसरे मुकाबले में भी गेंदबाज 296 रनों का स्कोर नहीं बचा पाए.

न्यूजीलैंड की इस तिकड़ी ने 'नाक में किया दम'

भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स और रॉस टेलर की तिकड़ी ने भारतीय गेंदबाजों को जमकर परेशान किया. इन दोनों बल्लेबाजों को गेंदबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में काफी परेशानी हुई.

NZ vs IND 3rd ODI: केएल राहुल ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड की धरती पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज

First published: 11 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी