Home » क्रिकेट » Ind Vs Pak: Ten things that happened after India's defeat in Champions Trophy final
 

Champions Trophy: पाक से भारत की हार के बाद हुई ये 10 बड़ी हलचल

सुधाकर सिंह | Updated on: 19 June 2017, 13:37 IST
एएफपी

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से बुरी तरह पटखनी दी है. किसी भी आईसीसी क्रिकेट टूर्नामेंट में रनों के अंतर के आधार पर यह सबसे बड़ी हार है. पाकिस्तान ने इस जीत के साथ लीग मुकाबले में 124 रनों की हार का बदला भी ले लिया. एक नज़र फ़ाइनल में भारत के धुरंधर बल्लेबाजों के सरेंडर के बाद हुई 10 घटनाओं पर:

1. सोशल मीडिया पर भारत की हार के बाद क्रिकेट से निराश लोगों ने हॉकी का रुख किया. वर्ल्ड हॉकी लीग के सेमीफ़ाइल में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 7-1 से मात दी थी. गोल अंतर के लिहाज से पाक पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान को 7-4 के अंतर से दो बार शिकस्त दी थी. एक यूजर ने लिखा कि आखिरकार हॉकी हमारा राष्ट्रीय खेल है.

2. पाकिस्तान से फाइनल मुकाबले में हार के बाद महेंद्र सिंह धोनी के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई. कई और क्रिकेटर्स के घर पर पुलिस बल तैनात किया गया. इससे पहले 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद धोनी के घर सीआईएसएफ को तैनात किया गया था.

3. जहां एक ओर लंदन में भारतीय विकेटों के पतझड़ के बीच फैंस मायूस थे, वहीं दूसरी ओर कश्मीर घाटी कई कई हिस्सों से जश्न मनाने की खबरें भी आईं. सोशल मीडिया पर भी कश्मीर में विकेट गिरने पर आतिशबाजी की तस्वीर पोस्ट की गई.

4. पाकिस्तान की जीत पर आतिशबाजी कर रहे लोगों का हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता उमर फारूक ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया और खुशी जताई.  मीरवाइज ने पाकिस्तान की जीत पर ट्वीट करते हुए लिखा, "'सब तरफ पटाखों की आवाज़ आ रही है. ऐसा लग रहा है कि ईद जल्दी आ गई. बेहतर खेलने वाली टीम का दिन रहा. पाकिस्तानी टीम को जीत की बधाई."

5. क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी मीरवाइज़ को ट्विटर पर जवाब देते हुए लिखा, "'एक सलाह है मीरवाइज, तुम बॉर्डर क्यों नहीं पार कर जाते? वहां तुम्हें बढ़िया पटाखे (चाइनीज) मिलते. वहीं ईद मनाते. सामान बांधने में मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूं."  

6. भारत की करारी हार के बाद विरोध प्रदर्शन की भी घटनाएं सामने आईं. यूपी के कानपुर में लोगों ने क्रिकेटर्स के पोस्टर जलाए और खिलाड़ियों के खिलाफ नारेबाजी की.

7. कई शहरों में लोगों ने अपने टीवी सेट भी तोड़ दिए. पहले पाकिस्तान की हार के बाद वहां से फैंस के गुस्से की ऐसी तस्वीरें आती थीं. आगरा और अहमदाबाद में फैंस ने हार के बाद टेलीविजन पर गुस्सा उतारा.

8. पाकिस्तान की जीत पर ऋषि कपूर ने बधाई दी. इससे पहले उनके ट्वीट पर पाकिस्तानी फैंस ने कई बार ऋषि को ट्रोल किया था. ऋषि ने लिखा, "हां पाकिस्तान आपने हमें हरा दिया. अच्छा खेले. खेल के हर विभाग में हमें पछाड़ा. बहुत बधाई. अपनी हार स्वीकार करते हैं. शुभकामनाएं."

9. आईसीसी ने मैच के बाद रविवार को एक वीडियो ट्वीट किया. इसमें पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान पाकिस्तान खिलाड़ी शोएब मलिक के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली और युवराज सिंह खड़े हैं. ICC ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है, "स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट' (खेल भावना)."

10. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत की हार के बाद अपने ट्वीट में क्रिकेट के बजाए हॉकी और बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों की कामयाबी का जिक्र किया. वर्ल्ड हॉकी लीग के सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से हराया, जबकि किदांबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता. सचिन तेंदुलकर ने दोनों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "भारतीय हॉकी टीम और किदांबी श्रीकांत को आज की जीत पर बधाई."

First published: 19 June 2017, 13:15 IST
 
सुधाकर सिंह @sudhakarsingh10

कैच हिंदी टीम, वो अमीर हैं निज़ाम-ए-जहां बनाते हैं, मैं फ़क़ीर हूं मिज़ाज-ए-जहां बदलता हूं...

पिछली कहानी
अगली कहानी