Home » क्रिकेट » IND vs SA 1st ODI: Virat Kohli on verge of breaking Sachin Tendulkar Record
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में इतिहास रच सकते हैं विराट कोहली, हासिल कर सकते हैं ये बड़ा मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2020, 19:31 IST

विराट कोहली (Virta Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India)  अभी न्यूजीलैंड दौरे से वापस आई है. न्यूजीलैंड दौरे कप्तान विराट कोहली रनों के लिए तरस गए. टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज (India vs South Africa ODI Series) खेलने के लिए तैयार है. ऐसे में विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन कर अपनी फार्म को वापस पाना चाहेंगे और उन लोगों का मुंह बंद करना चाहेंगे जिन्होंने उनके न्यूजीलैंड दौरे पर खराब प्रदर्शन के कारण उनकी आलोचना की थी.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में होने वाले पहले वनडे मुकाबले में मैदान पर उतरेंगे तो वह वनडे क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने करना चाहेंगे. कोहली वर्तमान में वनडे में 12000 रन पूरा करने से 133 रन दूर हैं. भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर सहित पांच अन्य क्रिकेटरों ने यह उपलब्धि हासिल की.

वहीं अगर विराट कोहली यह मुकाम हासिल कर लेते हैं तो वो सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले दूसरे दाएं हाथ के बल्लेबाज होंगे. इतना ही नहीं विराट कोहली सबसे तेज वनडे में 12000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज भी बन जाएंगे. वनडे क्रिकेट में अभी तक जितने भी बल्लेबाज 12000 रन बनाने में सफल हुए है सभी बल्लेबाजों ने इसके लिए 300 से अधिक पारियां ली है. वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली ने अभी तक महज 239 वनडे पारियां ही खेली है. 


भले ही टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे  सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन विराट कोहली ने साफ किया था कि टीम अभी सिर्फ टी20 और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखकर अपनी तैयारी कर रही है, लेकिन जब टीम को टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा तो विराट कोहली की काफी आलोचना हुई थी. इसीलिए जरूरी है कि विराट का बल्ला चले ताकि वो अपने आलोचकों को जवाब दे सके. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज काफी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि इस सीरीज से तीन भारतीय खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट, ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या, और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट के बाद वापसी कर रहे है. हालांकि पहले मैच पर बारिश के बादल मंडरा रहे है. लेकिन फिर भी भारतीय टीम अपनी पूरी तैयारी के साथ उतरेगी. 

कोरोना वायरस का डर, मैच के दौरान ये काम नहीं करेंगे भारतीय गेंदबाज

First published: 11 March 2020, 19:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी