Home » क्रिकेट » IND vs SA 4th ODI Live: Shikhar Dhawan hits fantastic century in his 100th ODI, equals Hashim Amla
 

IND v SA: बंगाल 'टाइगर' को पीछे कर एक ही मैच में 'गब्बर' ने लगाए दो शतक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2018, 19:38 IST

जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच शनिवार को खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय मैच में गब्बर की रनों की भूख ने उन्हें एक साथ दो शतक दिला दिए. छह एकदिवसीय मैचों की सिरीज में तीन मैच जीतने के बाद चौथे मैच में शनिवार को टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शिखर धवन व विराट कोहली की साझेदारी ने टीम को शानदार शुरुआत दी.

लेकिन टीम इंडिया के गब्बर के लिए यह अनोखा मैच साबित हुआ. दरअसल शिखर धवन शनिवार को अपना 100वां (शतकीय) अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेल रहे हैं. इस मैच में शिखर धवन से उम्मीद की जा रही थी कि वे शतक जड़कर इस पारी को यादगार बनाएंगे और उन्होंने ठीक ऐसा ही किया.

वैसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मौजूदा सिरीज में गब्बर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. दो मैचों में शिखर धवन ने 81 के औसत से 162 रन बनाए हैं. इनमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 76 रनों का है. शनिवार को खेले गए चौथे मैच में शिखर धवन ने केवल 99 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के जड़कर 100 रन बनाए और सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे.

इस शतकीय पारी के साथ ही शिखर पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हो गए हैं जिन्होंने अपने करियर के 100वें मैच में शतक जड़ा. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. धवन ने शनिवार को पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही अपने करियर के 100वें मैच में 97 रन बनाए थे.

इससे पहले शिखर धवन 99 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों की 98 पारियों में कुल 4200 रन बना चुके थे. 45.65 के बल्लेबाजी औसत वाले धवन का सर्वाधिक स्कोर 137 रनों का है. 93.22 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए धवन ने शनिवार से पहले 12 शतक, 25 अर्धशतक लगाए थे, जिसके लिए उन्होंने 514 चौके और 45 छक्के जड़े थे.

शनिवार को अपने करियर के 100वें मैच में सैकड़ा ठोककर शिखर धवन ऐसा करने वालों की सूची में नौवें बल्लेबाज बन गए हैं. पिछले साल सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजी डेविड वार्नर ने यह कारनामा किया था. सूची में वैसे सबसे पहले पायदान पर गॉर्डन ग्रीनिज और फिर दूसरे पर क्रिस क्रेन्स, तीसरे पर युसुफ योहाना, कुमार संगकारा, क्रिस गेल, मार्कस ट्रेस्कोथिक, रामनरेश सरवन और डेविड वार्नर शामिल हैं.

First published: 10 February 2018, 19:38 IST
 
अगली कहानी