Home » क्रिकेट » ind vs sa: india win fifth odi against south africa and made history, india vs south africa 5th odi at port elizabeth
 

टीम इंडिया ने पोर्ट एलिजाबेथ में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका में पहली बार जीती सिरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2018, 8:37 IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवां वनडे मैच 73 रनों से जीत लिया है. पांचवा वनडे जीतते ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. यह पहली बार है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई वनडे सिरीज जीती है. पांचवें वनडे में भारत के दिए हुए 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 201 रनों पर आउट हो गई. भारत ने इसी के साथ सिरीज पर भी कब्जा जमा लिया.

टीम की ओर से कुलदीप यादव ने चार महत्वपूर्ण विकेट लिए. जबकि हार्दिक पांड्या और युजवेन्द्र चहल के हाथ दो-दो विकेट आए. बुमराह ने इस मैच में 1 विकेट निकाला. इसी के साथ भारत आईसीसी के वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हो गया है. भारत ने रिकार्ड बनाते हुए पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर पहले जीत का खाता भी खोला.

 

टीम इंडिया के दिए हुए 275 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका एडेन मार्करैम के रुप में लगा. वह 32 रन के स्कोर पर बुमराह के बॉल पर आउट हुए. जबकि, जेपी डुमिनी मात्र 1 रन ही बना सके. इसके बाद एबी डीविलियर्स भी सस्ते में ही पांड्या का शिकार बने. अफ्रीका की और से मात्र हाशिम अमला ही संघर्ष करते नजर आये उन्होंने 71 रनों की पारी खेली. हार्दिक पांड्या ने थ्रो कर अमला को रन आउट किया.

इससे पहले भारत ने बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य दिया था. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था. भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 115 रनों की शानदार पारी खेली.

भारत को पहला झटका धवन के रुप में मैच के आठवें ओवर में लगा. वह 34 रन बनाकर रबाडा की बाल पर आउट हुए. भारत को विराट कोहली के रूप में दूसरा और अजिंक्‍‍‍य रहाणे के रूप में तीसरा झटका लगा. कोहली 36 रन बनाकर रन आउट हुए. वहीं रहाणे 8 रन बनाकर रन आउट हो गए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी नगीदी ने चार विकेट हासिल किए जबकि रबाडा को एक विकेट मिला.

First published: 14 February 2018, 8:35 IST
 
अगली कहानी