Home » क्रिकेट » ind vs sa team india south africa johannesburg wanderers day 3 live cricket score live score
 

IND Vs SA: कोहली को बचानी होगी इज्जत, भारत ने गंवाए 4 विकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2018, 16:11 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने लंच तक 4 विकेट गंवा कर 100 रन बना लिए हैं और अफ्रीका पर कुल 93 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. लंच से ठीक पहले भारतीय टीम को मुरली विजय के रूप में चौथा झटका लगा.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 187 रनों पर ऑल आउट हो गई. जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका की टीम को 194 रनों पर ढेर कर दिया.

 

भारत की तरह ही मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 61 रन हाशिम अमला ने बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 121 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. उनके अलावा वर्नोन फिलेंडर ने 35 और कैगिसो रबाडा ने 30 रन की अहम पारी खेली.

टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार को तीन सफलताएं मिलीं. ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला.

 

भारत ने पहली पारी में सिर्फ 187 रन बनाए. भारतीय टीम की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 50 रन और भुवनेश्वर कुमार ने 30 रनों की पारी खेली. अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने भारत के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके.

भारत ने 13 के कुल स्कोर पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे, लेकिन कोहली ने दबाव में बिखरे बिना अपना स्वाभाविक खेल खेला और पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को संभाला. साउथ अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके हैं. मोर्ने मोर्केल, वर्नोन फिलेंडर, लुंगी नगीदी को दो-दो सफलताएं मिलीं. फेहलुकवायो को एक विकेट मिला.

1992 से अब तक अफ्रीका में टीम इंडिया का क्लीन स्वीप नहीं हुआ है. भारत छह बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुका है और 1996-97 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से हारा था. भारत 2006 के बाद से पिछले तीन दौरों पर एक टेस्ट जीतने या ड्रॉ कराने में कामयाब रहा है.

First published: 26 January 2018, 16:11 IST
 
अगली कहानी