Home » क्रिकेट » IND vs SL Live Delhi Test: Virat Kohli created another record, became first captain with maximum runs in an inning दिल्ली टेस्ट में एक नया र
 

दिल्ली टेस्ट में अपना पिछला रिकॉर्ड ही तोड़कर विराट कप्तान बने कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2017, 13:47 IST

नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे श्रीलंका के खिलाफ सिरीज के आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली ने रविवार को कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. उनका ताजा रिकॉर्ड बतौर कप्तान सर्वाधिक रन (247) बनाने वाला हो गया है और उन्होंने इसके लिए अपने पिछले 235 रनों के ही रिकॉर्ड को तोड़ा.

रविवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में सबसे पहले कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा. इसके साथ ही उन्होंने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड बना दिया था.

इसके साथ ही उन्होंने अपना छठा दोहरा शतक केवल 499 दिनों में ही जड़कर एक और नया रिकॉर्ड बना दिया. इतने कम वक्त में छह दोहरे शतक मारने वाले विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

वहीं, लंच के बाद वायु प्रदूषण की शिकायत करने वाले श्रीलंका के खिलाड़ियों के एटीट्यूड से कप्तान विराट कोहली नजर आए. वो काफी गुस्से में भी दिखे. इसके बाद उन्होंने कई आक्रामक शॉट्स मारे और अपने खराब मूड के चलते ही विकेट गंवा बैठे.

लेकिन अपना विकेट गंवाने से पहले विराट कोहली ने 287 गेंदों पर 243 रन बना लिए जो बतौर कप्तान किसी टेस्ट पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है. कोहली ने अपनी विराट पारी में 25 चौके लगाए और 84.66 के स्ट्राइक रेट यह रिकॉर्ड बनाया.

विराट कोहली को संदकन ने एलबीडब्लू आउट किया. हालांकि विराट उस वक्त काफी तनाव में दिख रहे थे और इसके चलते ही उन्होंने तुरंत ही इस एलबीडब्लू का बचाव करने के लिए डीआरएस लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया. इससे पहले मैच के कई बार रुकने पर उन्होंने गुस्से में अपना बल्ला भी फेंक दिया था.

रविवार को विराट ने एक ही सिरीज के दूसरे मैच में लगातार दूसरा दोहरा शतक जड़ा. वह बतौर कप्तान छह दोहरे शतक जड़ने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज़ हैं. इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो बार, तीन लगातर पारियों में शतक बनाने का कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं.

रिकाॅर्ड ब्रेकर कोहली ने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में भी दोहरा शतक लगाया था. लगातार दो टेस्ट मैच, में 2 दोहरे शतक लगाने वाले वह दूसरे भारतीय बने हैं. इनसे पहले यह विनोद कांबली ने यह कर दिखाया था. उन्होंने 1992-93 में इंग्लैंड (224) और जिम्बावे (227) के खिलाफ दोहरे शतक लगाए थे. सर डॉन ब्रैडमैन 3 बार यह कारनामा कर चुके हैं.

टेस्ट क्रिकेट में विराट के दोहरे शतकों की कुल संख्या अब 6 हो गई है. जहां पिछले टेस्ट में कोहली ने ब्रायन लाया के दोहरे शतक की बराबरी की थी, वहीं इस बार उस रिकाॅर्ड को भी तोड़ दिया है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर के 5 हजार रन पूरे किए और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 16 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए.

विराट कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक मारने में केवल 499 दिनों का वक्त लिया है और इसके चलते वो सबसे कम वक्त में ऐसा करने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. विराट कोहली ने इससे पहले शनिवार को अपने टेस्ट करियर का 20वां शतक जड़ा था.

First published: 3 December 2017, 13:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी