Home » क्रिकेट » IND vs SL T20 Live Score: Team India wins last T20 against Sri Lanka & clean sweep, MS Dhoni became match saver, Rohit Sharma Shines
 

IND vs SL T20: सांता क्लॉज बन धोनी ने जिताया मैच, भारत ने श्रीलंका को क्लीन स्वीप किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2017, 22:39 IST

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीन T20 मैचों की सिरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को टीम इंडिया ने जीत लिया. धोनी एक बार फिर से संकट मोचक बनकर सामने आए. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और मेहमान टीम ने सात विकेट खोकर जीत के लिए 136 रनों का लक्ष्य रखा.

टीम इंडिया ने केवल 19.2 ओवरों में ही पांच विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाकर न केवल मुकाबला बल्कि सिरीज भी जीत ली औऱ श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर दिया. महेंद्र सिंह धोनी ने चौका मारकर टीम इंडिया को मैच और सिरीज की जीत दिलाई और सबसे अच्छे फिनीशर के रूप में अपना नाम एक बार फिर साबित किया.

भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 27 (20) रन बनाए और शनाका का शिकार बने. रोहित ने 4 चौके और 1 छक्का जड़ा. इसके पहले सलामी जोड़ी के केएल राहुल 4 (9) पर चमीरा की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हुए. श्रेयर अय्यर को धनंजय ने रन आउट किया और अय्यर ने 30 (32) रन बनाए.

इसके बाद क्रीज पर उतरे मनीष पांडे ने कुछ अच्छा खेल दिखाया लेकिन 32 (29) रन बनाकर चमीरा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. पांडे ने चार चौके जड़े. इसके बाद हार्दिक पांड्या 4 (4) पर शनाका का शिकार बने. जबकि दिनेश कार्तिक 18 (12) और महेंद्र सिंह धोनी 16 (10) नाबाद रहे.

मजबूत गेंदबाजी के चलते भारतीय टीम ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया और विकेट गिरने का सिलसिला जारी रखा. इसके चलते श्रीलंका के बल्लेबाज सात विकेट खोकर 135 रन ही बना सके.

सिरीज जीतने के इरादे से उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और केवल 17 रन के स्कोर पर पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिर गया.

इससे पहले सिरीज में 2-0 से आगे चल रही टीम इंडिया ने रविवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए. मेजबान टीम ने अच्छी गेंदबाजी की और श्रीलंका को काफी कम स्कोर पर रोक दिया.

जबकि अपने अंतिम एकादश में दो बदलाव करके टीम इंडिया ने यजुवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को जगह दी.

श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज डिकवेला 1 (6) पर उनादकट का शिकार बने. इसके बाद उनादकट ने उपुल थरंगा को 11 (11) पर अपना शिकार बनाया. टीम इंडिया की ओर से पहली बार खेल रहे वाशिंगटन सुंदर ने परेरा 4 (4) पर कॉट एंड बोल्ड कर पवैलियन भेजा.

इसके बाद पांड्या ने समाराविक्रमा 36 (37) का विकेट लिया. कुलदीप यादव ने गुणाथालिका 3 (8), मोहम्मद सिराज ने परेरा 11 (6) को आउट किया. शनाका 29 (24) और धनंजय 11 (7) नाबाद रहे.

टीम इंडिया की ओर से उनादकट और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट लिए. रविवार का मैच कई मायनों में खास है. एक ओर तो यह श्रीलंका के खिलाफ चल रही सिरीज में टीम इंडिया का आखिरी मुकाबला है, तो दूसरा यह साल 2017 का भी आखिरी मैच है. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया की नजर मेहमान टीम को हराकर क्लीन स्वीप करने पर है.

वहीं, श्रीलंकाई खिलाड़ी भी टेस्ट, वनडे सिरीज में हार के बाद T20 सिरीज में मिली शिकस्त को आखिरी मैच में जीत के साथ थोड़ा सही करने की कोशिश करेंगे. भारतीय टीम इस साल कोई भी सिरीज नहीं हारी है और पहले श्रीलंका में जाकर वहां पर सिरीज हराने के बाद अपने देश में भी मेहमान टीम को जीतने के लिए तरसा चुकी है. ऐसे में श्रीलंका के खिलाड़ी रविवार के मैच में अपनी जान फूंकते नजर आएंगे.

दूसरी तरफ रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया वनडे सिरीज के बाद T20 में भी काफी आक्रामक नजर आ रही है और साल के आखिरी मुकाबले में श्रीलंका को हराकर खुशी-खुशी अपना क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां मनाने के मूड में है.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट.

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, कुशल जनिथ परेरा, दानुष्का गुणाथिलका, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), असेला गुणारत्ने, सादिरा समाराविक्रमा, दासुन शनका, धनंजय डी सिल्वा, नुवान प्रदीप, दुशमंथा चामीरा.

First published: 24 December 2017, 22:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी