Home » क्रिकेट » IND vs SL Test,2nd test,4th-day,nagpur: kohli makes a new world record as a captain in test cricket
 

IND vs SL Test: कोहली ने फिर बनाया नया कीर्तिमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2017, 12:34 IST

टीम इंडिया नागपुर टेस्ट में जीत की तरफ बढ़ रही है. श्रीलंका ने सोमवार को मैच के चौेथे दिन अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट पर 145 रन बना लिये हैं. पहली पारी के आधार पर वो टीम इंडिया से 260 रन पीछे और उसके मात्र दो विकेट बचे हैं. ऐसे में श्रीलंका पर नागपुर टेस्ट में पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच में एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. कोहली एक क्रिकेट कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं.

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा. यह उनका इस साल 10वां टेस्ट शतक था. वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं.  उनसे पहले आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकार्ड था. आस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे.

उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने 2005 में एक साल में नौ शतक जड़े थे. यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है. वह साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं. कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाकर इस रिकार्ड में पूर्व कप्तान सुनिल गावस्कर की बराबरी कर ली थी. गावस्कर ने कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट शतक जड़े थे.

इस शतक के साथ कोहली के इंटरनेशनल शतकों की कुल संख्या 51 हो गई है. कोहली अभी 170 रनों पर नाबाद हैं और अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं.

First published: 27 November 2017, 12:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी