Home » क्रिकेट » IND Vs SOUTH AFRICA: bad news for south africa, ab de villiers ruled out from south africa vs india t 20 series
 

IND Vs SA: पहला T20 हारने के बाद साउथ अफ्रीका के लिए आई सबसे बुरी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 9:20 IST

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में 28 रन से जीत दर्ज की. इस मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 72 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इसके बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (24/5) की शानदार गेंदबाजी से तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के शुरुआती मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से शिकस्त दी.

पहला मैच हारने के साउथ अफ्रीफा के लिए सबसे बुरी खबर आई है. पहले मैच के बाद साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स घुटने की चोट के कारण भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सिरीज़ से बाहर हो गए हैं, जिससे दक्षिण अफ्रीका की परेशानी और बढ़ गई है.

 

पांचवें वनडे इंटरनेशनल मैच से एक दिन पूर्व डिविलियर्स के बायें घुटने में चोट लगी थी, लेकिन बावजूद इसके वह अंतिम दो वनडे में खेले थे. जबकि टी20 सीरीज़ के पहले मैच के लिए उन्होंने टीम की ट्रेनिंग में हिस्सा नहीं लिया था.

दक्षिण अफ्रीका के टीम मैनेजर मोहम्मद मूसाजी ने कहा, ‘पांचवें वनडे मैच से पहले बल्लेबाज़ी करते हुए उसके घुटने में चोट लगी थी. शुक्रवार को उसने फिटनेस परीक्षण पास किया लेकिन मैच के दौरान चोट काफी बढ़ गई.’

पढ़ें- IND Vs SA: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इंटरनेशनल क्रिकेट का नया इतिहास, कोई नहीं कर पाया ऐसा

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपनी विज्ञप्ति जारी कर इस बात की पुष्टि की. विज्ञप्ति में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने साथ ही कहा कि आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ डरबन में 1 मार्च से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ से पहले चोट से उबरने के लिए डिविलियर्स को आराम की सलाह दी गई है.

 

इससे पहले शिखर धवन की 10 चौके और दो छक्के की तूफानी पारी से भारत ने पांच विकेट पर 203 रन का स्कोर खड़ा किया, जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है. मनीष पांडे ने नाबाद 29 रन (27 गेंद पर एक छक्का) और कप्तान कोहली ने 26 रन (20 गेंद में दो चौके और एक छक्का) का योगदान दिया.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम रीजा हेंड्रिक्स की 70 रन की अर्धशतकीय पारी और फरहान बेहारडियन (39 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 175 रन ही बना सकी. भारतीय टीम इस तरह तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गयी, दूसरा मैच 21 फरवरी को खेला जाएगा.

First published: 19 February 2018, 9:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी