Home » क्रिकेट » IND Vs SOUTH AFRICA: india beat south africa by runs, five wickets for bhuvneshwar kumar, new world record
 

IND Vs SA: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इंटरनेशनल क्रिकेट का नया इतिहास, कोई नहीं कर पाया ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 8:56 IST

वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए भारत ने जोहान्सबर्ग के वांडरर्स पर खेले गए पहले टी 20 मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली. इस मैच में भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया.

भुवनेश्वर कुमार भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने. वहीं सभी गेंदबाजों की बात करें तो स्पिनर युजवेन्द्र चहल के बाद टी 20 क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने. इतना ही नहीं अपने इस खास 'पंच' के साथ भुवनेश्वर भारत की ओर तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं.

अगर विश्व क्रिकेट की बात करें तो भुवनेश्वर से पहले केवल पांच गेंदबाज़ों ने ही क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था. इनमें उमर गुल, टिम साउथी, अजंता मेंडिस, लसिथ मलिंगा और इमरान ताहिर शामिल थे.

पढ़ें- IND Vs SA: धोनी बने T20 में विकेटकीपिंग के सरताज, बनाया ये विश्वरिकॉर्ड

भुवनेश्वर को उनके इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. अवॉर्ड लेते वक्त भुवनेश्वर कुमार ने अपनी सफलता का राज खोला. भुवनेश्वर कुमार ने मैच के बाद कहा, 'टी20 में पांच विकेट लेना बड़ी बात है. मैं बस अच्छी जगह पर गेंदबाजी करना चाहता था और उसी की वजह से मुझे विकेट मिले. साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी देखने के बाद हमने प्लान बनाया कि हमें कैसे गेंदबाजी करनी है. मुझे मुश्किल हालात में गेंदबाजी करना पसंद है. मैंने नकल बॉल पर काफी मेहनत की है. पिछले एक साल से मैं इस गेंद पर काम कर रहा हूं. आज के दौर में आपको विकेट लेने के लिए नए तरीके इजाद करने पड़ते हैं.'

 

गौरतलब है कि भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में 28 रन से जीत दर्ज की है. इस मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 72 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इसके बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (24/5) की शानदार गेंदबाजी से तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से शिकस्त दी.

 

धवन की 10 चौके और दो छक्के की तूफानी पारी से भारत ने पांच विकेट पर 203 रन का स्कोर खड़ा किया, जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है. मनीष पांडे ने नाबाद 29 रन (27 गेंद पर एक छक्का) और कप्तान कोहली ने 26 रन (20 गेंद में दो चौके और एक छक्का) का योगदान दिया.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम रीजा हेंड्रिक्स की 70 रन की अर्धशतकीय पारी और फरहान बेहारडियन (39 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 175 रन ही बना सकी. भारतीय टीम इस तरह तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गयी, दूसरा मैच 21 फरवरी को खेला जाएगा.

First published: 19 February 2018, 8:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी