Home » क्रिकेट » IND Vs SOUTH AFRICA: India beat south africa in third t20 by 7 runs at capetown clinch the t20 series after odi
 

IND Vs SA: रोमांचक मैच को 7 रन से जीत टीम इंडिया ने वनडे के बाद T20 सिरीज पर भी किया कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2018, 8:50 IST

भारत ने तीसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया. नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना उतरी टीम इंडिया ने तीसरे मैच में शानदार खेल दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर वनडे के बाद टी20 सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. इससे पहले दोनों टीमें ने एक-एक टी20 मैच जीत एक-एक से बराबरी पर थीं और यह मैच फाइनल की तरह खेला गया.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 172 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन शिखर धवन ने बनाए, वहीं सुरेश रैना दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे. शिखर धवन ने एक जीवनदान का फायदा उठाते हुए 47 रन बनाए वहीं सुरेश रैना ने 43 रनों की तूफानी पारी खेली. अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने 4 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए.

 

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 6 विकेट पर 165 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए. 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को 12 रन पर पहला झटका लगा. सलामी बल्लेबाज रेजा हेन्ड्रिक 13 बॉल में 7 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद सुरेश रैना ने अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. उन्होंने 24 रन पर खेल रहे डेविड मिलर को वापस पेवेलियन भेज दिया. उसके बाद अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने हेनरिक क्लासेन के साथ मिलकर 34 रनों की साझेदारी की. लेकिन ये साझेदारी एक बार फिर से टीम इंडिया के लिए खतरा बनती उससे पहले ही हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन को कैचआउट करा दिया.

क्लासेन 7 रन बनाकर आउट हुए. दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी उम्मीद उनके कप्तान जेपी ड्यूमिनी थे. लेकिन 55 रन बनाते ही शार्दुल ठाकुर ने उन्हें आउट कर दिया. उसके तुरंत बाद अफ्रीका को 5वां झटका क्रिस मोरिस के रूप में लगा. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया. अफ्रीका 6 विकेट पर 165 रन ही बना सकी.

इससे पहले साउथ अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में जूनियर डाला ने झटका दिया. उन्होंने रोहित शर्मा को 11 रन पर आउट कर दिया. टी 20 सीरीज में ये तीसरी बार है जब जूनियर डाला ने रोहित शर्मा को आउट किया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 27 बॉल में 43 रन बना डाले.

सुरेश रैना के बाद मनीष पांडे बल्लेबाजी करने आए. दूसरे मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले पांडे इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके. पांडे 13 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद शिखर धवन 47 रन के निजी स्कोर पर तेजी से 2 रन लेने के चक्कर में रनआउट हो गए. जूनियर डाला ने बाउंड्री से सीधा थ्रो किया जो सीधा विकेटों पर लगा.

 

वहीं दूसरे मैच में 27 बॉल में 52 रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में फ्लॉप रहे. वह 11 बॉल में 12 रन बनाकर आउट हो गए. धोनी के बाद हार्दिक पांड्या भी ज्यादा देर नहीं टिके. वह 21 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद दिनेश कार्तिक 6 बॉल में 13 रन बनाकर आउट हो गए. टीम इंडिया 20 ओवर में 7 विकेट पर 172 रन बना सकी.

बता दें कि तीसरे मैच में टीम इंडिया की कमान विराट काेहली की जगह रोहित शर्मा ने संभाली क्योंकि विराट कोहली को पीठ में समस्या के चलते विराट कोहली को इस मैच में अाराम दिया गया था.

First published: 25 February 2018, 8:42 IST
 
अगली कहानी