Home » क्रिकेट » Ind vs WI, 1st Test: India beat West Indies by innings and 272 runs in rajkot test
 

भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया, दर्ज की टेस्ट की सबसे बड़ी जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2018, 15:21 IST
(BCCI Twitter)

टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. भारत ने मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हरा दिया है. इसके साथ ही दो मैचों की सिरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. भारत की ये टेस्ट में सबसे बड़ी जीत है. वहीं वेस्टइंडीज की टेस्ट में ये दूसरी सबसे बड़ी हार है.

भारत ने राजकोट टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 649 रन पर पारी घोषित की थी. भारत की पहली पारी में ओपनर पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू मैच में 134 रन की शतकीय पारी खेली. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 139, रविंद्र जडेजा ने 100 रन की शतकीय पारी खेली. जबकि रिषभ पंत 92 और चेतेश्वर पुजारा ने 86 रन बनाए.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में महज 181 रन पर ढेर हो गई. भारत के लिए आर अश्विन ने पहली पारी में 4 विकेट लिए. वहीं मोहम्मद शमी ने 2, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव को एक एक विकेट मिला. पहली पारी में 468 रनों से पिछड़ने के बाद वेस्टइंडीज को फॉलोआन खेलने के लिए आमंत्रित किया. इसके बाद दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज की टीम 196 रन ही बना सकी. दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने पांच विकेट, रविंद्र जडेजा 3 और आर अश्विन को दो विकेट मिले.

तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी 94 रन पर 6 विकेट से आगे बढ़ाई. रोस्टन चेज(53) और पॉल(47) ने अच्छी बल्लेबाजी की. लेकिन वो अपनी साझेदारी को बड़ा नहीं कर सके. दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े. पॉल के आउट होते ही एक बार फिर विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम महज 181 रन पर ढेर हो गई. इसके बाद दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके.

ये भी पढ़ें- राजकोट टेस्ट: भारत ने विंडीज को दिया फॉलोऑन, 468 रन से पिछड़े मेहमान

First published: 6 October 2018, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी