Home » क्रिकेट » IND vs WI: Kuldeep Yadav 4 wickets away from being fastest bowler to take 100 odi wickets
 

कभी आत्महत्या करना चाहते थे कुलदीप यादव, आज कर दिया ये काम तो बना देंगे इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2019, 10:32 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज चल रही है. आज दोनों टीमों के बीच सीरीज का फाइनल व तीसरा मुकाबला खेला जाएगा. दूसरे वनडे में जीत दर्ज कर टीम इंडिया सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. इस मैच में एक ऐसे खिलाड़ी पर सबकी नजर होगी जो इतिहास रचने के बेहद करीब है.

हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के कानपुर से भारतीय क्रिकेट टीम तक का सफर तय करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की. कुलदीप यादव इस मैच में इतिहास रच सकते हैं. कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में विकेटों का शतक लगाने से मात्र 4 विकेट दूर हैं. अगर वह ऐसा कर लेते हैं तो सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे.

कुलदीप यादव ने इस सीरीज के दो मैचों में 3 विकेट लिए हैं. सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. अगर इस मैच में वो 4 विकेट लेने में सफल रहे तो वह अपने साथी खिलाड़ी मोहम्मद शमी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. शमी ने अब 56 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे. वहीं कुलदीप यादव अब तक 53 मैचों में 96 विकेट ले चुके हैं.

 

कभी आत्महत्या करना चाहते थे कुलदीप यादव

कानपुर के साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले कुलदीप यादव को एक बेहतरीन गेंदबाज बनाने के लिए उनके पिता ने बहुत मेहनत की. उनके पिता चाहते थे कि वह क्रिकेट खेलें, इस वह से उन्होंने ही कुलदीप को कोचिंग दिलवाई.

कुलदीप यादव वसीम अकरम और जहीर खान जैसे दिग्गजों से प्रभावित थे और एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे. हालांकि उनके कोच ने उन्हें कलाई से स्पिन करने की सलाह दी. मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुलदीप ने खुद बताया कि एक समय ऐसा आया था जब उनका अंडर-15 टीम में चयन नहीं हुआ था और वो आत्महत्या करना चाहते थे.

भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

First published: 14 August 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी