Home » क्रिकेट » IND vs WI T20: Rohit Sharma Complete 400 Sixes in International Matches
 

IND vs WI T20: अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2019, 21:16 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज(India vs West Indies T20 Series) का तीसरा मुकाबला मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में रोहित शर्मा(Rohit Sharma) ने जैसे ही अपनी पारी का पहला छक्का लागया वैसे ही रोहित शर्मा के नाम वो रिकॉर्ड हो गया, जो इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी के नाम नहीं हो पाया था. मुंबई के अपने घरेलू मैदान पर रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज(west Indies) के खिलाफ अपने करियर का 400वां छक्का जड़ा है.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सीरीज के निर्णयाक मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. इस मैच का तीसरा ओवर शेल्डन कॉटरेल फेंकने आए जिनकी पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्का जड़ा. रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले का यह 116वां छक्का था. जबकि उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 400वां छक्का था. इस छक्के के साथ ही रोहित शर्मा ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में 400 छक्के लगाए हो. रोहित शर्मा के पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर पाया है.


 

वहीं विश्व क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी(476 छक्के) और वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल(534 छक्के) यह कारनामा कर चके है. ऐसे में रोहित विश्व के तीसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 400 इंटरनेशनल छक्के लगाए हो. हालांकि रोहित के बल्ले से 400वां छक्का उनकी 360वीं पारी में आया है, जबकि शाहिद अफरीदी ने 437 पारियों में यह कारनामा किया था. गौरतलब हो, रोहित शर्मा ने 218 वनडे मैचों 232 छक्के जड़े हैं जबकि 32 खेले टेस्ट मैचों में उनके बल्ले से 52 छक्के आए है.

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के शुरूआत के दो मुकाबलों में रोहित शर्मा अपने बल्ले से कोई खास कमाल नहीं कर पाए. ऐसे में भारतीय फैंस को इस बात की उम्मीद है कि अपने घरेलू मैदान पर रोहित कुछ करिश्मा जरूर दिखाएंगे. वानखेड़े में हो रहे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने काफी अच्छी शुरूआत दिलाई है.

भारत प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी

वेस्टइंडीज प्लेइंग इलेवन: लेंडल सिमंस, एविन लुईस, ब्रैंडन किंग, शिमरोन हेटिमर, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, जेसन होल्डर, ख्री पियरे, हेडन वाल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स

 

First published: 11 December 2019, 19:45 IST
 
अगली कहानी