Home » क्रिकेट » IND vs WI: Virat Kohli says any record by product of the team quality
 

सबसे सफलतम कप्तान बनने पर कोहली से पूछा सवाल तो बोले- कप्तान के नाम के आगे लगता है सिर्फ 'C'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 10:21 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर विराट कोहली भारत के सबसे सफलतम कप्तान बन गए हैं. इस उपलब्धि के बाबत जब विराट कोहली से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनना हमारी टीम के कारण है. हमारे गेंदबाज शानदार हैं. शमी बेहतरीन है, इशांत जज्बे के साथ गेंदबाजी करता है, जडेजा लंबे स्पैल फेंक रहा है. कप्तान सिर्फ आपके नाम के आगे 'सी' अक्षर है."

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने सोमवार को मेजबान वेस्टइंडीज को किंग्सटन टेस्ट में 257 रन के अंतर से पीटकर सीरीज में 2-0 जीत दर्ज कर ली. पहले टेस्ट मैच को भी भारत ने 318 रन के अंतर से जीता था. इन दो टेस्ट मैचों में जीत के साथ विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने की उपलब्धि हासिल कर ली है. 

 

कोहली ने 48 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभालते हुए 28वीं जीत दर्ज की है. कोहली ने  धोनी की 27 टेस्ट में बतौर कप्तान जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारत के लिए 28 जीत के साथ विराट कोहली नंबर वन टेस्ट कप्तान बन गए हैं. उन्होंंने 48 मैचों में यह जीत दिलाई. दूसरे नंबर पर 27 जीत के साथ एमएस धोनी हैं. उन्होंंने 60 मैचों में यह जीत दिलाई है.

वहीं तीसरे नंबर पर 21 जीत के साथ सौरव गांगुली हैं. उन्होंने 49 मैचों में यह जीत दिलाई थी. इसके बाद 14 जीतों के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन का नंबर आता है, उन्होंने 47 मैचों में यह जीत दिलाई थी. 

विराट कोहली बतौर कप्तान विदेशी सरजमीं में जीत के मामले में भी नंबर वन हैं. उन्होंने बतौर भारतीय कप्तान विदेश में 13 मैचों में जीत दिलाई है. कोहली ने बतौर कप्तान विदेश में 27 मैच में 13 जीत दिला दी है. वहीं सौरव गांगुली विदेश में बतौर कप्तान 28 में 11 टेस्ट में जीत दिलाने में सफल हुए थे.

IND vs WI: इस शर्मनाक रिकॉर्ड के साथ विराट कोहली का खत्म हुआ वेस्टइंडीज में सफर

First published: 3 September 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी