Home » क्रिकेट » India beat bangladesh by Dramatic one-run in World cup T20 group match in Bangalore On ThisDay in 2016, Ms Dhoni run out
 

Video: जब धोनी के इस तूफानी रन आउट ने बांग्लादेश के जबड़े से निकाला मैच

विकाश गौड़ | Updated on: 23 March 2018, 11:43 IST

23 मार्च 2016 को T20 वर्ल्डकप के सुपर 10 का मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया था. इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ये फैसला कहीं हद तक सही साबित हुया क्योंकि रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, धोनी, रैना, युवराज जैसे खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवरों में महज 146 रन बना सकी. इस दौरान टीम के सात बल्लेबाज भी आउट हो गए थे.

इस पारी में सबसे ज्यादा रन सुरेश रैना ने बनाए. रैना ने 23 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 30 रन बनाए जबकि विराट कोहली ने 24 और शिखर धवन ने 23 रन की पारी खेली. बांग्लादेश की तरफ से मुस्तफिजुर रहमान और अल अमीन हुसैन ने दो-दो विकेट लिए. इसके अलावा मशरफे मुर्तजा ने भी किफायती गेंदबाजी कर टीम के लिए रन बचाए थे. इस मैच में आर अश्विन मैन ऑफ द मैच रहे थे. 

वहीं, 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत थोड़ी खराब रही लेकिन सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल और नंबर तीन पर खेलने आए शब्बीर रहमान ने टीम को संभालते हुए स्कोर को 50 के पार पहुंचाया लेकिन टीम को कुछ और बड़ी साझेदारियों की जरूरत थी. लेकिन कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया लेकिन अपने हिस्से के रन जरूर बनाता गया. इसी दौरान शाकिब अल हसन ने 22 रन बनाए और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. ये मैच आखिरी के ओवरों में बेहद रोमांचक रहा था.

ये भी पढ़ेंः इस 'मेहरबानी' की बदौलत वेस्टइंडीज खेलेगा 2019 का वर्ल्डकप

ये मैच दोनों टीमों के लिए जरूर इसलिए था क्योंकि दोनों टीमों को T20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीत जरूरी थी. इस सांस अटका देने वाले मैच को भारत ने एक रन से जीता जो बेहद रोमांचक था. आपको बता दें इस मैच का आखिरी ओवर बेहद रोमांचक था क्योंकि इसमें आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को जीतने के लिए दो रन चाहिए थे लेकिन धोनी की चालाकी की बदौलत मैच इंडिया जीत गई.

मैच का आखिरी ओवर था, टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान एमएस धोनी ने दांव खेला और पहले दो ओवरों में 20 रन खर्च करने वाले हार्दिक पांड्या को आखिरी ओवर दे दिया. इस ओवर में बांग्लादेश को 11 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर एक रन दिया, दूसरी पर चौका, तीसरी गेंद पर रहीम ने फिर चौका मारा और जश्न मनाने लग गए. क्योंकि अब बांग्लादेश को सिर्फ दो रन चाहिए थे और गेंद तीन बाकी थीं. हार्दिक ने चौथी गेंद फेंकी और रहीम ने गेंद को ऊपर उठा दिया लेकिन शिखर धवन ने शानदार कैच लेकर उनको आउट कर दिया.

ये भी पढ़ेंः संदीप पाटिल ने धोनी के 2019 वर्ल्डकप खेलने को लेकर दिया ये बयान

अभी भी दो गेंद बाकी थीं और दो रन भी. अब छोर बदलकर महमदुल्ला आ गए और उन्होंने फिर हवाई फायर किया लेकिन रविंद्र जड़ेजा ने शानदार डाइव लगाकर कैच कर लिया. लिहाजा अब एक गेंद और दो रन बचे थे. आखिरी गेंद पर धोनी के समझाने के बाद हार्दिक ने ऑफ स्टंप को थोड़ा बाहर फेंका, गेंदे सुवाग्ता के बल्ले पर लगी नहीं और वह रन लेने के लिए दोड़ पड़े. दूसरे छोर से मुश्तफिजुर भी दोड़े आ रहे थे लेकिन विकेट के पीछे धोनी ने पूरा इंतजाम कर रखा था. दस्ताने एक हाथ से बाहर थे और गेंद पकड़कर धोनी ने कोई गलती न करते हुए रहमान को रन आउट कर दिया. इस तरह इंडिया एक रन से मैच जीत गई.

देखें वो दिलचस्प ओवर

First published: 23 March 2018, 11:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी