Home » क्रिकेट » India beat England by 7 wickets and clinch the T20 trophy first time in England ind vs Eng match Live
 

रोहित शर्मा ने ऐतिहासिक शतक ठोक भारतवासियों को दी जीत की 'हार्दिक' बधाई, T20 में इंग्लैंड को धोया

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 23:08 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गई 3 मैचों की T20 सिरीज पर भारतीय टीम ने कब्जा जमा लिया है. भारत ने इस सिरीज पर 2-1 से कब्जा कर पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर कोई T20 सिरीज जीती है. इस ऐतिहासिक मुकाबले में रोहित शर्मा ने नाबाद शतकीय पारी खेली है.

रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 56 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए हैं, जिसमें 11 चौके और 5 छक्के लगाए. इसी के साथ भारत ने यह मैच और सिरीज 7 विकेट से अपने नाम कर ली. रोहित शर्मा के अलावा इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली(43) और हार्दिक पांड्या ने नाबाद 33 रन बनाए.

इस मुकाबले और सिरीज का खास पल था, हार्दिक पांड्या का विजयी छक्का. पांड्या ने पहले चार विकेट झटके तो वहीं, बल्लेबाजी के दौरान पांड्या ने 14 गेंदों में 4 खूबसूरत चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 33 रन की पारी खेली. पांड्या के अलावा केएल राहुल ने भी 19 रन की पारी खेली.

वहीं, इंग्लैंड की तरफ से डेविड विली, जेक बॉल और क्रिस जॉर्डन को एक-एक विकेट मिला. बता दें कि भारत को इस मुकाबले में इंग्लैंड की तरफ से 199 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे विराट ब्रिगेड ने एक ओवर और दो गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. इस बीच भारत के कुल तीन विकेट गिरे.

गौरतलब है कि इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन विराट कोहली का ये फैसला तब गलत साबित हो गया जब टीम को पहले विकेट के लिए 7.5 ओवर तक इंतजार करना पड़ा. लेकिन तब तक इंग्लैंड के स्कोर बोर्ड पर 94 रन लग चुके थे.

इस निर्णायक T20 मुकाबले में इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर खेलते हुए 198 रन बनाए हैं. इस दौरान मेजबान टीम के केवल 8 विकेट गिरे. इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने 67 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के जड़ डाले. हालांकि, भारतीय बल्लेबाजों ने विराट के फैसले को सही साबित कर दिया.

जेसन रॉय (67 रन) के अलावा जॉस बटलर (34 रन), एलेक्स हेल्स(30), जॉनी बेयरेस्टो(25), बेन स्टोक्स(14), लियाम प्लंकेट (9) और कप्तान इयोन मॉर्गन(6) शामिल हैं. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने करियर का बेस्ट देते हुए 38 रन देकर 4 विकट झटके तो वहीं, सिद्धार्थ कौल को दो विकेट मिले. उनके अलावा उमेश यादव और डेब्यूडेंट दीपक चाहर को भी एक-एक विकेट मिला.

First published: 8 July 2018, 22:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी