Home » क्रिकेट » India beat New Zealand by 7 run win series by 5-0
 

NZ vs IND 5th T20 : भारत ने न्यूजीलैंड को 7 रन से हराया, टी20 क्रिकेट में 5-0 से सीरीज जीतने वाली पहली टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2020, 18:34 IST

IND vs NZ T20 Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज (India vs New Zealand T20 Series) के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने न्जूजीलैंड (New Zealand) को 7 रनों के हराकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने 5-0 से यह सीरीज अपने नाम कि है. टीम इंडिया (Team India) पांच मैचों की टी20 सीरीज के सभी मुकाबले अपने नाम करने वाली पहली टीम बन गई है, टीम इंडिया से पहले कोई भी टीम यह कारनामा नहीं कर पाई थी.

बता दें, भारतीय टीम आज तक न्यूजीलैंड में कभी भी कोई टी20 सीरीज क्लीन स्वीप से नहीं जीती है, ऐसे में विराट कोहली की अगुवाई में न्यूजीलैंड दौरे पर गई टीम इंडिया ने यह कारनामा भी कर दिखाया है.

न्यूजीलैंड की पारी


भारत से मिले 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतनी न्यूजीलैंड की शुरूआत इस मुकाबले में बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरूआत के चार ओवरों में ही न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाकर न्यूजीलैंड को दबाव में ला दिया. न्यूजीलैंड के लिए इस मुकाबले में टिम सीफर्ट (Tim Seifert) और रॉस टेलर (Ross Taylor) ने पारी को संभालने का प्रयास किया. दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने टिम सीफर्ट और रॉस टेलर को पवेलियन की राह दिखाकर भारत को मैच में वापस ला दिया.

इन दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कोई भी न्यूजीलैंड का बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया. न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज इस मुकाबले में दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. इस मुकाबले के आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे और गेंद शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के हाथों में थी. उनके इस ओवर में ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) ने दो छक्के लगाकर एक बार सभी भारतीय फैंस की सांसे आटका दी थी लेकिन ठाकुर ने अंतिम दो गेंदों  पर एक रन दिया और टीम इंडिया सात रनों से यह मुकाबला जीत गई. 

भारत की पारी

बता दें, टॉस जीतकर इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) मात्र 2 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने केएल राहुल (KL Rahul) के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला. केएल राहुल इस मुकाबले में अर्धशतक लगाने से चूक गए और वो 45 रन बनाकर आउट हुए. वहीं उनके बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर 33 रन बनाके नाबाद पवेलियन लौटे जबकि रोहित शर्मा ने 60 रनों की पारी खेली. रोहित शर्मा रिटायर हार्ट हुए.

जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले में 4 ओवर फेंके जिसमें उन्होंने 12 रन देकर 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. बुमराह को मैन ऑप द मैच दिया गया जबकि केएल राहुल जो इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का ऑवार्ड दिया गया.

केएल राहुल ने रचा इतिहास, विराट कोहली को पीछे छोड़ हासिल किया बड़ा मुकाम

First published: 2 February 2020, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी