Home » क्रिकेट » India beat South Africa in First Test Mohammed Shami Explained Team plan
 

टीम इंडिया के इस प्लान के सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों ने टेके घुटने, शमी ने किया खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2019, 20:32 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए पहले टेस्ट मुकाबले के पांचवे दिन अफ्रीकी बल्लेबाजों ने जडेजा और मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के आगे घुटने टेक दिए. पहले मुकाबले के आखिरी दिन के अंत तक अगर अफ्रीकी बल्लेबाज क्रीज पर खड़े रहते तो शायद मैच का परिणाम कुछ और ही होता.

भारतीय कप्तान विराट कोहली और गेंदबाज यह बात अच्छी तरह से जानते थे कि अगर कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज क्रीज पर टीक गया तो मैच ड्रा हो सकता है. इसलिए टीम ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के खिलाफ एक खास रणनीति पर काम किया जिसने टीम को जीत दिलाई. और इस रणनीति का खुलासा खुद मोहम्मद शमी ने किया जिन्होंन इस मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मुकाबले में शमी ने दूसरी पारी में पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. साल 1996 के बाद शमी ऐसे पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर हुए मुकाबले में टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके हो. वहीं शमी ने बताया कि आखिर कैसे टीम इंडिया पांच घण्टे के अंदर ही अफ्रीकी टीम को समेटने में सफल हुई.

उन्होंने कहा,'विकेट धीमा और कम रन देने वाला होने के कारण बल्लेबाजी करना इस पिच पर मुश्किल रही है. हमने पहले भी दो तेज गेंदबाजों के साथ स्टंप पर निशाना साध गेंदबाजी करने की योजना बनाई थी. हम पिछले 4-5 सालों से एक-दूसरे का अच्छी तरह से समर्थन कर रहे हैं. दूसरी पारी में, परिवर्तनीय उछाल और रिवर्स हमारे लिए फायदेमंद रही.'

मोहम्मद शमी ने कहा कि उन्होंने अश्विन के साथ मिलकर जो रणनीति बनाई थी उसका फायदा उन्हें मिला. उन्होंने कहा,'हम समझ रहे थे कि बल्लेबाज को स्टंप-लाइन क्षेत्र पर बल्लेबाजी करने में मुश्किल हो रही है. हमने पहले ही सोचा था कि, हमको जल्द से जल्द 4-5 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाना है. पहली पारी में निश्चित रूप से अश्विन हमारे लिए फायदेमंद रहे, इससे हम समझ गए कि हम स्टंप एरिया में जितनी ज्यादा गेंदबाजी करेंगे उतने अधिक विकेट हमको मिलेंगे. विजाग में हमारे समर्थकों को बहुत धन्यवाद.'

बता दें, शमी की धारदार गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज क्रीज पर टीक नहीं पाए. मोहम्मद शमी ने इस मुकाबले में चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया. शमी ऐसे दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने एक टेस्ट मुकाबले में चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी. शमी से पहले बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई सीरीज में यह कारनामा किया था.

विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले एशियाई कप्तान

First published: 6 October 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी