Home » क्रिकेट » India beat West Indies in First T20 by 4 wickets
 

भारत ने जीत से किया सीरीज का आगाज, पहले टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2019, 11:13 IST

भारत ने जीत के साथ अपने वेस्टइंडीज दौरे का आगाज किया है. साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के मद्देनजर वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली इस टी20 का महत्व काफी बढ़ जाता है. वहीं भारतीय टीम विश्व कप के 12वें संस्करण के सेमीफाइनल मुकाबले में हारने के बाद बाहर हो गई, उस हिसाब से भी देखें तो भारत के लिए यह जीत काफी मायने रखती है.

वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 95 रन बनाए. वेस्टइंडीज से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही. चोट से वापसी कर रहे शिखर धवन एक रन के स्कोर पर आउट हो गए.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली भी 19 रन बनाकर आउट हुए. वहीं नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए पंत भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शून्य के स्कोर पर आउट हो गए. भारत के लिए इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा ने बनाए. रोहित ने 24 रनो की पारी खेली. भारत ने चार विकेट रहते ही इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया.

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया. भारतीय गेंदबाजों ने इस मुकाबले में काफी शानदान गेंदबाजी की. मैच का पहला ओवर फेंकने आए वाशिंगटन सुंदर ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को पवेलियन की राह दिखाकर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई. इसके बाद अगले ही ओवर में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सलामी बल्लेेबाज ईवन लुईस को पवेलियन वापस भेज दिया.

किरोन पोलार्ड को छोड़कर वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज इस मुकाबले में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया. पोलार्ड ने 49 रनों की पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 2 चौके और 4छक्के लगाए, एक छोर से लगातार विकट गिर रहे थे तो दूसरी छोर पर पोलार्ड डटे रहे. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के 9 बल्लेबाज दहाई का आकड़ा भी पार नहीं कर पाए.

कभी जूते खरीदने के भी नहीं थे पैसे अब पहले ही ओवर में चटक लिए दो विकेट, भारत को दिलाई बड़ी कामयाबी

First published: 4 August 2019, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी