Home » क्रिकेट » India bowlers in this ODI series against England Kuldeep Yadav takes 9 wickets All others bowlers takes 7 wickets
 

टीम इंडिया का इंग्लैड में वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ सकते हैं 7 गेंदबाज, ये आंकड़े हैं सबूत

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 8:50 IST
(File Photo)

टीम इंडिया वनडे सिरीज में इंग्लैंड के हाथों मिली 2-1 से हार के बाद अब टेस्ट की तैयारियों में जुट जाएगी. हालांकि, टीम इंडिया के लिए लक्ष्य वर्ल्ड कप 2019 है जो इसी सरजमीं पर होना है. ऐसे में अगर सारी उम्मीदें टीम को बल्लेबाजों से होंगी तो ऐसे में भारत कैसे एक और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाने का सपना साकार कर पाएगा.

भारत ने यूके(आयरलैंड) और इंग्लैंड के इस दौरे की शुरुआत जीत के साथ की थी. पहले भारत ने आयरलैंड को 2-0 से T20 सिरीज में हराया तो वहीं, 2-1 से टीम इंडिया इंग्लैंड से T20 सिरीज जीती. इसके बाद तीन मैचों की वनडे सिरीज की शुरुआत भी भारत ने धमाकेदार जीत के साथ लेकिन अंत में दोनों मैच हार सिरीज गंवा दी.

इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुई वनडे सिरीज के बाद जो आंकड़े सामने आए हैं वो बेहद चौंकाने वाले हैं. बल्लेबाजी की बात करें तो इस वनडे सिरीज में सबसे ज्यादा (216) रन जो रूट ने बनाए हैं. तो वहीं विराट कोहली इस मामले में 191 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ेंः धोनी की धीमी बल्लेबाजी पर भड़के गांगुली, चयनकर्ताओं से कही ये बड़ी बात

विराट के अलावा इस सिरीज में दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं, जो इस सिरीज में रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. रोहित ने इस वनडे सिरीज में एक शतक के साथ 154 रन बनाए हैं, जिसमें 137 रन की पारी शामिल है. ऐसे में लगातार दो मैचों में रन न बनाने से टीम इंडिया मुश्किल में आ गई थी.

वहीं, अगर गेंदबाजी की बात करें तो इस तीन मैचों की सिरीज में कुलदीप यादव जरूर 9 विकेटों के साथ टॉप पर हैं. हालांकि, कुलदीप के साथ शर्मनाक बात ये रही कि वह सिरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में एक विकेट तक नहीं निकाल पाए जब टीम को जरूरत थी.

इस बीच जो एक और चौंकाने वाला आंकड़ा भारत को वर्ल्ड कप 2019 के लिए एक झटके के रूप में हो सकता है. दरअसल, भारतीय टीम ने इस वनडे सिरीज में कुल 8 गेंदबाजों से गेंदबाजी कराई, जिसमें से सात गेंदबाज सिर्फ 7 विकेट चटका सके हैं, जबकि कुलदीप यादव ने अकेले 9 विकेट लिए हैं.

भारत की और से उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या और सुरेश रैना का नाम शामिल है. इस सिरीज में कुलदीप ने 9, उमेश यादव ने 3, चहल ने 2, शार्दुल और पांड्या ने एक-एक विकेट, जबकि रैना, भुवनेश्वर और कौल को एक भी विकेट नहीं मिला.

First published: 19 July 2018, 8:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी