Home » क्रिकेट » India Cricket Team Captain Virat Kohli Records are difficult to break
 

विराट कोहली के इन रिकॉर्ड को आसानी से नहीं तोड़ पाएगा कोई भी बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2020, 22:33 IST
विराट कोहली

क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपने खेल के दम पर एक से एक कीर्तिमान स्थापित किए है. ऐसे आज भी कई रिकॉर्ड हैं जिन्हें सालों से कोई भी खिलाड़ी नहीं तो तोड़ पाया है. ऐसे ही खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है भारतीय टीम (India National Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जिन्हें रन मशीन भी कहा जाता है. विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में अभी तक ऐसे कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं जिन्हें तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के बस की बात नहीं कही जा सकती.

आईपीएल के एक सीजन में बनाए सबसे ज्यादा रन


भारतीय कप्तान विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैंलेजर बैंगलुरू की कमान संभालते हैं. हालांकि उनकी अगुवाई में आज आरसीबी कभी भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है लेकिन तीन बार फाइनल तक का सफल जरूर टीम ने तय किया है. साल 2016 के आईपीएल संस्करण में विराट कोहली की टीम फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी और इसमें सबसे बड़ा हाथ विराट कोहली का था. विराट कोहली ने उस सीजन में 973 रन बनाए थे जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा आईपीएल में नाए गए सबसे ज्यादार रन हैं.

लक्ष्य का पीछा करते हुए लगाए सबसे ज्यादा शतक

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने बीते कुछ सालों में वनडे में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है.
इसका एक कारण खुद विराट कोहली ही है. विराट कोहली वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए और भी आक्रमक हैं. विराट कोहली अभी तक लक्ष्य का पीछा करते हुए 26 शतक लगा चुके हैं. विराट कोहली ने इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है. सचिन तेंदुलकर ने वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 शतक जड़े हैं और वो अब दूसरे स्थान पर हैं. ऐसे में विराट कोहली को पीछे छोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं है.


वाइड गेंद पर लिया पहला विकेट

साल 2011 में भारत इंग्लैंड दौरे पर गई थी और मैनचेस्टर में हुए टी20 मुकाबले में धोनी ने विराट कोहली को गेंद सौंपी. विराट ने गेंद फेंकी वो लेग स्टंप पर वाइड चली गई लेकिन स्ट्राइक पर मौजूद केविन पीटरसन ने इस पर शार्ट खेला चाहा इस दौरान उनका पैर हवा में चला गया और धोनी ने इस मौके का फायाद उठाते हुए स्टंप कर दिया. केविन पीटरसन आउट हुए इस तरह विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय मैच में बिना गेंद डाले विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए.

First published: 8 April 2020, 22:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी