Home » क्रिकेट » India First Country to Declare Seven Consecutive times in Test Match
 

IND vs BAN: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक नहीं हुआ ऐसा जो कर दिखाया भारतीय टीम ने

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2019, 19:31 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मुकाबलों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में एक बार फिर भारतीय टीम ने अपनी पारी घोषित कि. भारतीय टीम के लिए कप्तान कोहली ने 136 रनों की पारी खेली. इस मुकाबले में विराट कोहली की शतकीय पारी के दम पर भारतीय टीम ने 347 रनों पर पारी घोषित की. विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के लिए चेतेश्वर पुजारा, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया.

टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पारी घोषित करते ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास बदल दिया है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने लगातार सात अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबलों में पारी घोषित की हो. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड इंग्लैंड ने नाम था. जिसने साल 2009 में टेस्ट क्रिकेट में लगातार छह मैचों में पारियां घोषित की थी.

विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी. वेस्टइंडडीज के खिलाफ हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले की दूसरी पारी भारतीय टीम ने 168 रनों के स्कोर पर पारी घोषित की थी. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 257 रन के अंतर से जीता था.

 

वेस्टइंडीज के बाद भारतीय टीम ने घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी. दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला गया था. इस मुकाबले की दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय टीम को आउठ करने में सफल नहीं हो पाई थी.

विशाखापट्टनम में खेले गए मुकाबले की पहली पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 502 रनों के स्कोर पर पारी घोषित की थी जबकि दूसरी पारी में जब टीम इंडिया ने 323 रन बना लिए थे तब विराट सेना कोहली ने भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन वापस बुला लिया था.

इसके बाद टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मुकाबले में 601 रन बनाकर पारी घोषित की. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला रांची में खेला गया था जहां टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 497 रनों पर घोषित कर दी थी.

दक्षिण अफ्रीका के बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली. बांग्लादेश के खिलाफ हुए सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रनों पर ऑल आउट हो गई थी जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 493 रन पर पारी समाप्ति की घोषणा की. यह सिलसिला कोलकाता में भी जारी रहा और इसी के साथ ही टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया.

First published: 23 November 2019, 18:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी