Home » क्रिकेट » India got another stadium as Dehradun International Cricket Stadium but it is home ground of Afghanistan cricket team icc reveals
 

भारत में बने इस नए इंटरनेशनल स्टेडियम की मेजबान बनेगी ये विदेशी टीम, खेलेगी अपनी घरेलू सिरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2018, 8:49 IST

भारत को एक और इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम मिल गया है जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों का लुत्फ उठाया जा सकेगा. इस बीच खास बात ये है कि ये स्टेडियम भले ही भारत में हो लेकिन इसको एक दूसरे देश का घरेलू मैदान बोला जाएगा. भारत का ये स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्टर के मुकाबले आयोजित करने के लिए एक दम तैयार है.

दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की स्पेशल कमिटी की जांच में पाया गया कि उत्तराखंड सरकार द्वारा तैयार किए गए देहरादून इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम सभी मानकों पर खरा उतरा है. इस तरह से इस स्टेडियम को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल मैचों की अनुमति मिल गई है.

 

आईसीसी कमिटी ने स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय पैमानों के अनुरूप पाया है. ICC ने अपनी जांच के बाद इस मैदान को क्रिकेट के तीनों फॉर्मट में मैचों के आयोजन की मंजूरी दे दी है. आईसीसी की समिति ने पाया है कि इस स्टेडियम में खिलाड़ियों की सुविधाओं, मीडिया और ब्रॉडकास्ट के जरूरी स्तर को अंतरराष्ट्रीय मानकों का पाया गया है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थित यह स्टेडियम रोलिंग पहाड़ियों और नदियों की प्रवाह के बिल्कुल सामने है. इस स्टेडियम की अगर दर्शक क्षमता की बात करें तो इसमें लगभग 25000 दर्शकों के एक साथ बैठने की सुविधा उपलब्ध है. इसके अलावा स्टेडियम में रेस्टोरेंट, खुदरा, खाने के लिए हॉल और कॉन्फ्रेंस हॉल के साथ-साथ कई अत्याधुनिक सुविधाएं सरकार ने मुहैया कराई हैं.

इस स्टेडियम की सबसे खास बात ये है कि आपातकाल के समय में स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों को महज 8 मिनट के समय में सुरक्षित रूप से बाहर निकाला जा सकता है. कोलाज डिजाइन द्वारा तैयार किया गया देहरादून इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला लीड (ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन) गोल्ड मानक स्टेडियम है.

ये भी पढ़ेंः IPL 2018 के 'सुपरहीरो' शेन वॉटसन की होगी ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी!

आपको इस स्टेडियम से जुड़ी सबसे खास बात बता दें कि यह स्टेडियम अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान के तौर पर चुना गया है. बता दें कि इसी साल जून में 3, 5 और 7 जून को इसी मैदान पर अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ तीन T20 मैचों की सिरीज खेलेगी.

First published: 30 May 2018, 8:49 IST
 
अगली कहानी