Home » क्रिकेट » India never win single T20 match in England india lost 3 t20 match in England vs host and other 2 with South Africa and windies
 

इंग्लैंड में पहला T20 मैच जीतकर इतिहास रचेगी टीम इंडिया, खत्म हो जाएगा जीत का सूखा

विकाश गौड़ | Updated on: 3 July 2018, 12:10 IST

आज से शुरू होने वाले इंग्लैंड टूर पर टीम इंडिया मेजबान के खिलाफ पहला T20 मैच खेलेगी. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया उस इतिहास को बदलना चाहेगी जोकि भारतीय टीम के लिए शर्मनाक है. टीम इंडिया के लिए यह जीत बेहद जरूरी है क्योंकि इंग्लैंड की सरजमीं पर कभी भी टीम इंडिया को जीत नहीं मिली है.

इंग्लैंड टूर पर टीम इंडिया को 3 T20 मैचों के अलावा 3 वनडे और 5 टेस्ट मैचों की सिरीज भी खेलनी है. इसके दौरे का पहला T20 मैच आज रात 10 बजे से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारतीय टीम पिछले एक दशक के इतिहास को बदलना चाहेगी.

भले ही इस दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के ढेरों चुनौतियां हों लेकिन इनसे निपटने के लिए टीम पूरी तरह से तैयार है. वर्ल्ड कप 2019 के जहां टीम इंडिया को इंग्लैंड की परिस्थितियों से रूबरू होना है तो वहीं, विराट सेना को इंग्लैंड में T20 जीत के सूखे को भी खत्म करना होगा.

ये भी पढ़ेंः Eng vs Ind: मैच देखने से पहले जान लें कोहली की 'विराट' सेना किस तरह से है तैयार

आपको बता दें, टीम इंडिया ने अभी तक इंग्लैंड में 5 T20 मैच खेले हैं, इन मैचों में तीन बार टीम इंडिया को इंग्लैंडसे हार का सामना करना पड़ा तो वहीं एक-एक बार वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका से हार झेलनी पड़ी है. इसमें 2009 ICC World Twenty 20 के 3 मैच भी शामिल हैं.

File Photo

साल 2009 के ICC World Twenty20 के लीग मैच में टीम इंडिया को वेस्ट इंडीज के हाथों 7 विकेट से हार मिली तो वहीं, इसी टूर्नामेंट के एक और मैच में भारत को इंग्लैंड के हाथों 3 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा इस वर्ल्ड कप T20 के एक और मुकाबले में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका से 12 से हार झेलनी पड़ी थी.

ये भी पढ़ेंः इंग्लैंड टूर पर इन 'विराट' चुनौतियों से कैसे पार पाएंगे कोहली, प्लेइंग इलेवन है सबसे बड़ी सिरदर्दी

वहीं, दिपक्षीय सिरीज में टीम इंडिया को दो बार साल 2011 और 2014 में खेले गए एकमात्र T20 सिरीज में हार झेलनी पड़ी है. जहां टीम इंडिया साल 2011 में इंग्लैंड से 6 विकेट से एकमात्र T20 मैच हारी थी तो वहीं साल 2014 में फिर एकमात्र T20 मैच में इंग्लैंड 3 रन से जीत गई थी.

इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर T20में हराना टीम इंडिया और कप्तान कोहली के लिए एक विराट चुनौती जैसा है. बता दें कि विराट कोहली पहले से ही प्लेइंग इलेवन को लेकर असमंजस में हैं कि किस बल्लेबाज से ओपनिंग कराई जाए और किसके बैंच स्ट्रेंथ में शामिल किया है. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर भी ध्यान देनी की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ेंः विराट सेना के इंग्लैंड टूर से पहले इंडिया ए ने इंग्लैंड से छीनी ट्रॉफी  

विपक्षी टीम इंग्लैंड के हौसले इसलिए भी बुलंद है क्योंकि टीम ने पिछले 6 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को अपने घर पर मात दी है. ऐसा भी नहीं है कि टीम इंडिया इस मामले में कुछ पीछे है. विराट आर्मी ने भी पिछले 6 T20 मैचों में से सभी 6 मुकाबले जीते हैं. हालांकि, इंग्लैंड की सरजमीं होने के हिसाब से इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहेगा.

First published: 3 July 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी