Home » क्रिकेट » India not able to Win T20 Series in New Zealand so Far Stats
 

न्यूजीलैंड में आज तक टी20 सीरीज नहीं जीत पाई है टीम इंडिया, क्या होगा 12 साल के सूखे का अंत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 10:32 IST

विराट कोहली(Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया(Team India) अभी न्यूजीलैंड के दौरे(India Tour New Zealand) पर है. इस दौरे पर टीम इंडिया पांच टी20 मैचों की एक सीरीज(India vs New Zealand T20 Series) खेलेगी. साल 2006 में टी20 क्रिकेट का आगाज हुआ था उसके बाद से टीम इंडिया ने कई बार न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टी20 सीरीज खेली है लेकिन एक बार भी टीम इंडिया न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज अपने नाम नहीं कर पाई है. ऐसे में इस बार भारतीय फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया इस साल 12 सालों का यह सूखा खत्म कर देगी.

टीम इंडिया साल 2008 को न्यूजीलैंड की धरती पर अपना पहला मुकाबला खेला था. इस मुकाबले में उसे पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम ने अपना पहला मुकाबला साल 2007 में टी20 विश्व कप में खेला था. इस मुकाबले में टीम इंडिया को 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक चार टी20 सीरीज खेली जा चुकी है जिसमें टीम इंडिया मात्र एक सीरीज जीतने में सफल हो पाई है. बता दें, यह सीरीज भारत ने अपनी ही सरजमीं पर खेली थी. साल 2017/2018 में न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी तब टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी. वहीं बात अगर न्यूजीलैंड की सरजमीं पर हुई टी20 सीरीज की करें तो दोनों देशों के बीच अभी तक दो टी 20 सीरीज हो चुकी है जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में विराट सेना के पास न्यूजीलैंड में जीत के इस सूखे तो खत्म करने का बेहतरीन मौका है.

बीते कुछ सालों में न्यूजीलैंड की पिचों में सुधार देखने को मिला है. जिसके कारण बल्लेबाजों को अब न्यूजीलैंड में खेलने में उतनी परेशानी नहीं होती. जबकि दूसरी तरफ भारतीय टीम में नवदीप सैनी और बुमराह जैसे गेंदबाज भी मौजूद है जिनकी गेंदों का न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं होगा. ऐसे में भारतीय फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं कि टीम इंडिया इस साल जीत का सूखा खत्म करेगी ही वतन वापस आएगी.

रवि शास्त्री ने किया इशारा, आखिर न्यूजीलैंड में राहुल और पंत में से कौन करेगा विकेटकीपिंग

First published: 22 January 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी