Home » क्रिकेट » India retention of the ICC Test Championship mace for three consecutive year
 

पिछले 29 महीनों से टेस्ट क्रिकेट में है भारत का दबदबा, लगातार तीसरे साल जीती टेस्ट 'गदा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2019, 18:10 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय टीम लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियन को दी जाने वाली गदा अपने पास बरकरार रखने में सफल रही है. भारतीय टीम पिछले 29 महीने से टेक्ट क्रिकेट की शहंशाह बनी हुई है.

भारतीय टीम को इसके इनाम स्वरूप 10 लाख डॉलर यानि लगभग 6.92 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बता दें कि भारतीय टीम 116 रेटिंग अंक लाकर एक अप्रैल की कटऑफ तारीख को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार रही, जबकि न्यूजीलैड की टीम 108 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही. इसके लिए न्यूजीलैंड को पांच लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा.

भारतीय टीम का शीर्ष पर बने रहना लगभग पहले से ही तय था. टीम इंडिया ने साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में जाकर 3-1 से टेस्ट सीरीज जीती है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने इस अचीवमेंट पर टीम इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि विश्व कप के बाद वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं.

मनु साहनी ने कहा, "मैं भारत को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा को बरकरार रखने के लिए बधाई देता हूं. विराट कोहली की टीम ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है." उन्होंने बताया कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के खिताब के लिए नौ देश 27 सीरीज में 71 टेस्ट मैच खेलेंगे. वहीं इसका फाइनल साल 2021 में खेला जाएगा. इसके विजेता से चैम्पियन का चयन होगा.

वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस अचीवमेंट पर कहा, "आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप मेस को एक बार फिर अपने पास बरकरार रखने पर हम काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. हमारी टीम अलग-अलग प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहने से हमें अधिक खुशी हो रही है."

Video: SRH vs RCB मैच में हुआ अजूबा, नोबॉल पर रनआउट हो गए दोनों बल्लेबाज !

First published: 1 April 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी