Home » क्रिकेट » India's last century partnerships in sub continent Australia before Nottingham between Virat Kohli and Ajinkya Rahane
 

टीम इंडिया को शतकीय साझेदारी करने में लग गए इतने साल, देखें हैरान करने वाला ट्रैक रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2018, 9:06 IST

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी के छोटे से करियर में टीम के लिए बहुत कुछ किया है. इस दौरान वह खुद तो रन बनाते ही आ रहे हैं. साथ ही साथ टीम में उनका अहम योगदान भी होता है. कई बार ऐसा देखा गया है कि वह अपने साथ दूसरे खिलाड़ी को भी आत्मविश्वास से भर देते हैं.

वहीं, अगर देश के बाहर भारतीय टीम की शतकीय साझेदारी की बात करें तो इस लिस्ट में साल 2014 से 2018 तक के आंकड़े हैं. इंडिया के बाहर खेलते हुए विराट ब्रिगेड ने कुल सात बार किसी भी विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की है. इतना ही नहीं पिछली बार भारतीय टीम ने साल 2015 में कोई शतकीय साझेदारी की थी.

इसके अलावा इन आंकड़ों में एक बात और चौंकाने वाली है जो कि विराट कोहली को महान बनाती है. दरअसल, साल 2014 से अब तक सात बार हुई इन शतकीय साझेदारियों में से 6 बार एक नाम कॉमन है वह है विराट कोहली का. कभी विराट ने रहाणे तो कभी किसी और खिलाड़ी के साथ मिलकर शतकीय साझेदारियां की हैं.

भारतीय टीम को इंडिया के बाहर खेलते हुए तीन साल हो गए थे और कोई शतकीय साझेदारी नहीं हो पाई थी. पिछली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 141 रनों की साझेदारी की थी. इसमें विराट कोहली और केएल राहुल का योगदान था. इसके बाद भारत ने नॉटिंघम टेस्ट की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी की है. 

BCCI

पिछली सात शतकीय साझेदारियों की बात करें तो कोहली ने रहाणे के साथ एडिलेड में 101 रन बनाए. इसी मैदान पर कोहली ने विजय के साथ 185 रन बनाए. साल 2014 में ही रहाणे ने विजय के साथ गाबा में 124 रन बनाए. फिर कोहली ने इसी साल रहाणे के साथ मेलबर्न में 262 रनों की साझेदारी की.

ये भी पढ़ेंः विराट कोहली ने 23वीं बार किया ये कारनामा, नॉटिंघम टेस्ट में टीम इंडिया जीत है 10 कदम दूर

इसके बाद साल 2015 में विराट कोहली और केएल राहुल ने साल 2015 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया में 141 रन की साझेदारी की. इसके बाद भारत तीन साल तक किसी शतकीय साझेदारी के लिए तरस गया. फिर एक बार विराट ने मोर्चा संभाला और नॉटिंघम में रहाणे के साथ पहली पारी में 159 औैर पुजारा के साथ दूसरी पारी में 113 रन जोड़े.

icc

फिलहाल, इंग्लैंड और इंडिया के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे पांच मैचों की सिरीज के तीसरे मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ 103 रन की पारी खेली है. इसी के साथ विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक पूरा कर लिया है. जबकि बतौर कप्तान विराट ने यह 16 शतक लगा ठोक दिए हैं.

ये भी पढ़ेंः इन खिलाड़ियों ने आखिरी बॉल पर छक्का मारकर टीम को दिलाई है जीत, देखें लिस्ट

ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऊपर भारत ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है. भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी 352/7 रनों पर घोषित की. इसी के साथ इंग्लैंड को 521 रन का लक्ष्य मिला. इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने 23 रन बना लिए. अभी भी मेजबान को जीत के लिए 498 रन चाहिए.

First published: 21 August 2018, 9:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी