Home » क्रिकेट » India's Smriti Mandhana makes it to ICC's Women's Team of the Year
 

ICC की साल 2016 की महिला टीम में स्मृति मंधाना इकलौती भारतीय क्रिकेटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2016, 15:19 IST
(क्रिकइंफो/गेट्टी इमेज)

भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वर्ष 2016 की महिला टीम में चुना गया है. वर्ष की महिला टीम में पिछले 12 महीनों के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों को चुना गया है.

20 साल की मंधाना ने अब तक 23 वनडे में 30.47 के औसत से 701 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 102 है. इसके अलावा उन्होंने 27 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 17.66 के औसत से 424 रन बनाए हैं. टी-20 में उनका सर्वोच्च स्कोर 52 है.

गौरतलब है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने हाल ही में महिला बिग बैश लीग (बीबीएल) के दूसरे सत्र के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ एक साल का अनुबंध किया था. मंधाना बीबीएल से जुड़ने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. उनसे पहले हरमनप्रीत कौर ने सिडनी थंडर के साथ करार किया था.

 स्टेफनी टेलर टीम की कप्तान

वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को इस टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि न्यूजीलैंड की रिचेल प्रीस्ट को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

इस टीम में न्यूजीलैंड की तीन जबकि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की दो-दो खिलाडियों को शामिल किया गया है. भारत और दक्षिण अफ्रीका की जहां एक-एक खिलाडी को टीम में जगह मिली हैं. वहीं 12वें खिलाड़ी के रूप में आयरलैंड की किम गर्थ को शामिल किया गया है.

खिलाड़ियों का चयन 14 सितंबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 तक उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया. इस दौरान महिला विश्व टी20 और आईसीसी महिला चैंपियनशिप का भी आयोजन किया गया.

आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, "यह पहला अवसर है जबकि आईसीसी ने वर्ष की महिला टीम का चयन किया. स्टेफनी टेलर और टीम में जगह बनाने वाली अन्य खिलाड़ियों को बधाई."

मंधाना के अलावा इस टीम में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स, राचेल प्रीस्ट और लीग कास्पेरेक, ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग और एलिस पेरी, इंग्लैंड की हीथर नाइट और अन्य श्रुबसोले, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और डींड्रा डोटिन तथा दक्षिण अफ्रीका की सुने लुस को रखा गया है. आयरलैंड की किम गार्थ को 12वीं खिलाड़ी चुना गया है.

इस टीम का चयन एक पैनल ने किया जिसमें क्लेरी कोनोर (अध्यक्ष ), मेल जोन्स और शुभांगी कुलकर्णी शामिल थीं. इस बीच सूजी बेट्स वर्ष की आईसीसी महिला वनडे और टी20 दोनों पुरस्कार जीतने वाली पहली क्रिकेटर बन गईं.

वर्ष की महिला टीम इस प्रकार है: सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड), राचेल प्रीस्ट (न्यूजीलैंड), स्मृति मंधाना (भारत), स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज), कप्तान, मेग लैनिंग (आस्ट्रेलिया), एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया), हीथर नाइट (इंग्लैंड), डींड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज), सुने लुस (दक्षिण अफ्रीका), अन्या श्रुबसोले (इंग्लैंड), लीग कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), किम गार्थ (आयरलैंड).

First published: 14 December 2016, 15:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी