Home » क्रिकेट » India's washed-out matches at cricket World Cup may cost insurers ₹100 crore
 

ICC वर्ल्डकप: बारिश से धुले भारत के बाकी मैच तो बीमा कंपनियों के डूबेंगे 100 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2019, 11:10 IST

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप के आने वाले मैचों में बारिश न हो, इसकी बीमा कंपनियां प्रार्थना कर रही हैं. मिंट की रिपोर्ट के अनुसार बारिश के कारण अगर मैच धुलते हैं बीमा कंपनियों को 100 करोड़ का भुगतान करना पड़ सकता है. सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया चार और मैच खेलने वाली है. इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड का मैच बारिश के कारण धूल गया था. भारतीय बीमाकर्ता लगभग 100 करोड़ के जोखिम में बैठे हैं, क्योंकि बारिश का खतरा अभी भी शेष मैचों पर बना हुआ है.

अब तक आईसीसी विश्व कप के इस संस्करण में चार मैच बारिश से प्रभावित हुए हैं. सूत्रों के अनुसार, कुल सम एश्योर्ड के मामले में भारतीय बाजार की क्षमता लगभग 150 करोड़ रुपये है और जोखिम कई बीमाकर्ताओं द्वारा साझा किया जाता है. न्यू इंडिया एश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और ओरिएंटल इंश्योरेंस जैसी बड़ी कंपनियां इसमें शामिल हैं.

 

इससे पहले भारत-पाकिस्तान मैच के लिए बीमा कवरेज लगभग 50 करोड़ थी, जिसे विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने जीता था. बीमा उद्योग के सूत्रों के अनुसार, विज्ञापन राजस्व के मोर्चे पर बीमित राशि प्रति मैच 5 करोड़ से लेकर 50 करोड़ तक हो सकती है. लेकिन फाइनल या सेमीफाइनल जैसे विशेष मैचों के लिए, राशि, 70-80 करोड़ हो जाती है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दो विश्व कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी मैचों के लिए वैश्विक प्रसारण अधिकार और टी -20 विश्व कप को स्टार इंडिया को आठ साल की अवधि के लिए बेच दिया है. स्टार इंडिया ने 1.98 बिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने पर सहमति जताई है, जो कि पिछले आठ साल के चक्र के लिए भुगतान किए गए 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 80 प्रतिशत अधिक था.

सूत्रों ने कहा कि स्टार इंडिया ने संभवतः भारतीय बीमा कंपनियों से आकस्मिक बीमा लिया है, लेकिन लंदन बाजार के विशेषज्ञ लॉयड द्वारा पुनर्बीमा प्रदान किया जा सकता है. रिपोर्टों के अनुसार, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी), जिसे टिकट की बिक्री से राजस्व प्राप्त होता है, के पास मैचों को बंद करने के खिलाफ बीमा पॉलिसी है. अगर कोई गेंद नहीं डाली जाती है, या थोड़ी मात्रा में खेल के बाद खेल छोड़ दिया जाता है, तो क्रिकेट प्रशंसकों को अपने सारे पैसे वापस मिल जाते हैं.

World Cup में भारत ने पूरा किया जीत का अर्धशतक, शमी ने हैट्रिक ने दिलाई जीत

First published: 24 June 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी