Home » क्रिकेट » India Tour Australia: Wriddhiman Saha to undergo surgery, he could miss Australia series
 

तो क्या ऋिद्धिमान साहा का इंटरनेशनल करियर खत्म हो जाएगा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 16:44 IST
(file photo )

कंधे की चोट से पीड़ित भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे तक भी साहा की वापसी की उम्मीद नहीं दिख रही है. साहा की जून माह के आखिर या अगस्त के पहले सप्ताह में कंधे की सर्जरी होनी है.

साहा को इस चोट से उबरने में समय लगेगा. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी उनको बाहर रहना पड़ सकता है. ऐसे में एक सवाल खड़ा हो रहा है कि कहीं ये चोट साहा के करियर को खराब ना कर दे, क्योंकि साहा की चोट गंभीर बताई जा रही है. वह लंबे समय से क्रिकेट से दूर हो जाएंगे. उनको टीम में वापसी करने में काफी मेहनत करनी पड़ेंगी.

बीसीसीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि साहा जुलाई और अगस्त में अपनी कंधे की चोट की सर्जरी कराएंगे. अगस्त के पहले सप्ताह में मैनचेस्टर में डॉक्टर लेनार्ड फ्रंक की निगरानी में साहा के कंधे की चोट की सर्जरी की जाएगी. साहा की सर्जरी को देखते हुए लग रहा है कि वो नबंवर और दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी नहीं जा सकेंगे. सर्जरी के बाद साहा को फिर से मैदान पर लौटने में समय लगेगा.

File photo

बता दें कि साहा अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में भी चोट के कारण नहीं खेल सके थे. उनकी जगह पर दिनेश कार्तिक को बतौर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था. इसके बाद माना जा रहा था कि इंग्लैंड दौरे तक साहा चोट से उबर जाएंगे, लेकिन उनकी चोट गंभीर होने के चलते वो इंग्लैंड दौरे से भी बाहर हो गए हैं. इस दौरे पर भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल किया है.

file photo

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगी थी चोट

साहा को इस साल साउथ अफ्रीका दौरे पर कंधे में चोट लग गई थी. साउथ अफ्रीका दौरे से लौटने के बाद फरवरी में उनकी चोट का स्कैन कराया गया था. जिसमें उनके कंधे में चोट सामने आई थी. हालांकि 19 मार्च तक साहा इस चोट से उबर गए थे. एमसीए से उनको छुट्टी मिल गई थी. इसके बाद साहा ने आईपीएल 11 में हिस्सा लिया. जहां उनको फिर से उसी जगह पर चोट लग गई.

इसके बाद साहा ने दिल्ली में अपनी चोट का इलाज कराया. दिल्ली में डॉक्टरों द्वारा उनको इंजेक्शन दे दिया गया. लेकिन जुलाई में फिर से साहा चोटिल हो गए. तीसरा बार भी उनको उसी जगह पर चोट लग गई. इसके बाद 13 जुलाई को टीम प्रबंधन को साहा की चोट की जानकारी देते हुए उनको अयोग्य घोषित कर दिया.

file photo

टीम में वापसी आसान नहीं होगी

इंग्लैंड दौरे से बाहर हो चुके साहा के लिए सर्जरी के बाद टीम में वापसी की राह आसान नहीं होगी. वह लंबे समय तक क्रिकेट के मैदान से बाहर हो जाएंगे. उनको फिर से मैदान पर लौटने में समय लगेगा. दूसरी तरफ उनकी जगह पर दिनेश कार्तिक को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है. कार्तिक भी पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म से गुजर रहे हैं. इंग्लैंड दौरे पर अगर साहा अपने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर जाते हैं. तो साहा के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. ऐसे में ये चोट साहा के करियर के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें- सचिन के लिए कुलदीप तो द्रविड़ के लिए ये प्लेयर है खास जो जिता सकता है इंग्लैंड में टेस्ट सिरीज

First published: 22 July 2018, 16:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी