Home » क्रिकेट » India Tour South Africa for T20 Series in August 2020 BCCI Response
 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगस्त में होगी सीरीज, बीसीसीआई ने दिया ये बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2020, 22:59 IST
India vs South Africa

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मार्च में तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs South Africa ODI Series) होनी थी, लेकिन बारिश के कारण जहां पहला मैच रद्द हुआ तो सीरीज का दूसरा और तीसरा मुकाबला कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण रद्द करना पड़ा. कोरोना वायरस के असर के कारण अभी विश्व भर के कई देशों में लॉक डाउन (Lockdown) की स्थिति है और इसके कारण सभी तरह की खेल गतिविधियां रद्द हो चुकी है.

वहीं अब सभी देश धीरे धीरे लॉक डाउन में छूट दे रहे हैं और ऐसे में एक बार फिर उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही खेल शुरू होने वाला है. इसी कड़ी में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (South Africa cricket Board) ने बीसीसीआई (BCCI) से संपर्क साधा है और वो चाहता है कि टीम इंडिया (Team India) अगस्त के महीने में तीन टी20 मैचों की सीरीज (India vs South Africa T20 Series) के लिए अफ्रीका का दौरा करे. बता दें, यह दौरा आईसीसी (ICC) के फ्यूचर टूर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है.


दरअसल, ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के क्रिकेट डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से इस दौरे को लेकर चर्चा की है. कोरोना वायरस के कारण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड को 36 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ है और वो इसकी भरपाई के लिए लगातार कई प्रयास कर रही है. भारत ही नहीं दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने वेस्टइंडीज बोर्ड से भी संपर्क साधा है. इस मामले में अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर ने कहा,"हम वेस्टइंडीज बोर्ड के साथ चर्चा कर रहे हैं. प्रयास किया जा रहा है की क्रिकेट की एक विंडो तलाशी जाएँ. इंग्लैंड दौरे के बाद, जो अपनी तारीखों को बदल भी सकता है."

वहीं न्यूज एजेंसी आईएनएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने,"देखिए यह मुमकिन नहीं है. फिटनेस ट्रेनिंग अलग बात है लेकिन बल्ले और गेंद से ट्रेनिंग करना बिल्कुल अलग. हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बीते 50-60 दिनों में गेंद और बल्ले को छुआ भी नहीं है. आप कैसे अपेक्षा कर सकते हैं कि वो जाकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे? हां वो लोग हमारे ट्रेनर्स के साथ मिलकर फिटनेस को बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं लेकिन बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास चाहिए होगा."

इस अधिकारी ने आगे कहा,"हां, जैसा हमने पहले कहा, बीसीसीआई अपने सभी द्विपक्षीय करार पूरा करने की कोशिश करेगी, अभी नहीं तो बाद में जब दोनों देशों के लिए स्थिति सही हो. लेकिन अगस्त में दक्षिण अफ्रीका की सीरीज काफी मुश्किल है."

बड़ी खबर: 25 सितंबर से 1 नवंबर के बीच हो सकता है IPL 2020 का आयोजन

First published: 21 May 2020, 22:15 IST
 
अगली कहानी