Home » क्रिकेट » India v Sri Lanka, 4th ODI Live: MS Dhoni creates new record in his 300th one day match & now heading for second
 

अपने 300वें मैच में धोनी ने एक रिकॉर्ड तोड़ा और अब दूसरे पर नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2017, 18:46 IST

अनहोनी को होनी कर दे धोनी, यह किसी ने यूं ही नहीं कहा है. महेंद्र सिंह धोनी कमाल के खिलाड़ी हैं और दुनिया के चुनिंदा क्रिकेटर्स में शामिल हैं. बृहस्पतिवार को श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर का 300वां एकदिवसीय मैच खेलने वाले धोनी ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है और अब मैच की दूसरी पारी में एक नया रिकॉर्ड तोड़ने वाले हैं.

दरअसल बृहस्पतिवार को श्रीलंका, कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच चल रही पांच वन डे मैचों की सिरीज का चौथा मैच खेेला जा रहा है. टीम इंडिया पहले से ही सिरीज पर 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर चुकी है और अब मेजबान टीम को क्लीन स्वीप करने की तैयारी में है.

लेकिन सिरीज के दूसरे और तीसरे मैच को जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले एमएस धोनी इस मैच में सबकी निगाह पर चढ़े हुए हैं. गुरुवार को मैदान में उतरते ही धोनी ने अपने करियर का 300वां मैच खेला. इसके बाद उन्होंने शानदार बल्लेबाजी दिखाते हुए न केवल टीम इंडिया का स्कोर पहाड़ सा पहुंचाने में मदद की, एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया.

 

पहला रिकॉर्ड तोड़ा

बृहस्पतिवार को श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए धोनी ने वनडे मैचों में नाबाद रहने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया. इस सिरीज के दूसरे और तीसरे वनडे मैच में धोनी नाबाद रहे थे और कोलंबो वनडे में भी उन्होंने चौथे मैच में नाबाद रहने का सिलसिला बरकरार रखा.

इसके साथ ही धोनी ने वनडे में सबसे अधिक बार नॉट आउट रहने के शॉन पोलाक और चामिंडा वास के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. यह मैच खेलने से पहले धोनी 299 वनडे मैचों में 72 बार नाट आउट रहे थे और मैच खेलने के साथ ही वे 300 मैचों में 73 बार नाबाद रहे. उन्होंने इस मामले में 72 बार नाबाद रहने के पोलाक और वास के संयुक्‍त रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. धोनी इस समय दुनिया के बेहतरीन फिनिशरों में से एक हैं.

 

दूसरे रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं माही

यह सभी को पता है कि धोनी एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ ही विकेट के पीछे भी काफी फुर्तीले हैं. इसकी झलक उनकी विकेटकीपिंग में अक्सर दिखती है. विकेट के पीछे कई बार उन्हें बल्लेबाजों को स्टंप कर सकते में डाला है.

माही के नाम से मशहूर धोनी इस समय अपने 100वें वनडे स्टंपिंग से केवल 1 कदम दूर हैं. इस मैच के दौरान धोनी वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के अकेले विकेटकीपर बन सकते हैं. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा (99) को पीछे छोड़ देंगे.

अब देखने वाली बात है कि अपने करियर के 300वें मैच की पहली पारी में नया रिकॉर्ड बनाने वाले धोनी क्या दूसरी पारी में भी नया रिकॉर्ड बना सकेंगे.

First published: 31 August 2017, 18:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी