Home » क्रिकेट » India Vs Afghanistan Mohd Shami claims hat trick India beat Afghanistan
 

World Cup में भारत ने पूरा किया जीत का अर्धशतक, शमी ने हैट्रिक ने दिलाई जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2019, 8:11 IST

World Cup में भारत ने शनिवार को जीत का अर्धशतक पूरा कर लिया. साउथेम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम खेले गए मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 11 रनों से हरा दिया. मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हैट्रिक लगाकर भारत की झोली में जीत डाल दी. इस मैच में शमी के नाम एक ओर रिकॉर्ड दर्ज हो गया. शमी विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज भी बन गए.

शमी से पहले 1987 में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी. शनिवार को अफगानिस्तान को हराने के साथ ही विश्व कप में भारत के जीतने का 50 का आंकड़ा भी पूरा हो गया. हालांकि शनिवार को भारत की बल्लेबाजी में दम दिखाई नहीं दिया, लेकिन गेंदबाजों ने अफगानिस्तान के पसीने छुड़ा दिए.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य रखा था. लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में 16 की जरूरत थी. नबी ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया. जिससे भारतीय खेमे में उदासी छा गई. हालांकि अगली गेंद पर मोहम्मद शमी ने कोई रन दिया और आखिरी ओवर की तीसरी बॉल पर नबी को चलता किया.

उन्होंने लोग ऑन पर हार्दिक पांड्या के हाथों नबी को कैच करा दिया. उसके बाद अगली दो गेंदों मं शमी ने अफताब आलम और मुजीब उर रहमान के विकेट ले अफगानिस्तान को 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर कर दिया. इस तहर से इस विश्व कप में भारत की ये चौथी जीत थी.

यही नहीं शमी इस विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए. यह शमी के अंतरराष्ट्रीय करियर की भी पहली हैट्रिक है. अफगानिस्तान ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 224 रनों पर ही रोक दिया. जो 2007 के बाद विश्वकप में भारत का सबसे खराब प्रदर्शन रहाइसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी अफगानिस्तान की टीम ने हार नहीं मानी और आखिरी दम तक खेलती रही.

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीक के खिलाफ हर हाल में जीतना चाहेगी पाकिस्तान, अगर हारी तो 'खेल खत्म'

First published: 23 June 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी