Home » क्रिकेट » india vs afghanistan test match: five reasons in why afghanistan can beat team india
 

'अफगान आर्मी' से भारत को रहना होगा चौकन्ना, कर सकते हैं 5 बड़े उलटफेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 15:13 IST

भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाला एकमात्र टेस्ट मैच 14 जून से खेला जाना है. इसके लिए दोनों टीमों ने अपनी अपनी तैयारी कर ली है. अफगानिस्तान की टीम इस मैच के साथ अपना टेस्ट डेब्यू करने जा रही है. इस टेस्ट पर सभी की निगाहें बनी हुई हैं. भले ही ये उसका पहला टेस्ट मैच होगा, लेकिन भारतीय टीम उसको हलके में नहीं लेना चाहेगी. अफगानिस्तान की टीम भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है. भारतीय टीम इस टेस्ट में अपनी इंग्लैंड दौरे की तैयारियों को भी परखना चाहेगी.

हालांकि अफगानिस्तान की टीम जिस तरह का क्रिकेट खेल रही है. उसको देखते हुए ऐसा लगता है कि वह भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दे सकती है. अफगानिस्तान की टीम में उलटफेर करने की भी ताकत है. ऐसे में भारतीय टीम को इस टेस्ट मैच में चौकन्ना रहना होगा. अफगानिस्तान की टीम भारत को उलटफेर का शिकार बना सकती है. ये बात हम यू ही नहीं कर रहे हैं. इसके पीछे ये पांच वजह दिख रही है. जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि अफगानिस्तान की टीम इस मैच में भारत को हरा सकती है.

भारतीय परिस्थितियों से परिचित होना

पहली वजह उसका भारतीय हालातों से अच्छी तरह से वाकिफ है. वह पिछले कुछ दिनों से भारत में क्रिकेट खेल रही है. उसके अधिकतक खिलाड़ी भारतीय परिस्थितियों से परिचित है. इतना ही नहीं उसका होम ग्राउंड भी भारत में है. ऐसे में इसका फायदा उसको भारत के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में देखने को मिल सकता है.

अफगानिस्तान की टीम में स्पिनरों की भरमार

अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चार स्पिनर गेंदबाजों को जगह दी है. भारतीय पिचों पर स्पिनर गेंदबाज कितना कारगर साबित होता है, इससे हरकोई अच्छे से वाकिफ है. इसके अलावा राशिद खान को मौजूदा समय में दुनिया के सबसे शानदार स्पिनर कहा जा रहा है. उसकी गेंदों पर अच्छे अच्छे बल्लेबाज चकमा खा जाते हैं. वह इस समय शानदार फॉर्म से गुजर रहा है. आईपीएल 11 में भी राशिद खान ने अपनी गेंदो से बल्लेबाजों को परेशान किया था. इसके अलावा मुजीब रहमान और नवी भी अच्छे स्पिनर है. ऐसे में अफगानिस्तान की स्पिन गेंदबाजी भारत के लिए मुश्किल बन सकती है.

स्टार बल्लेबाजों का ना होने का अफगानिस्तान को मिलेगा फायदा

भारतीय टीम में अफगानिस्तान के खिलाफ सीनियर खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं. खिद कप्तान विराट कोहली चोट के चलते टीम से बाहर हैं. वहीं रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है. इसका सीधा फायदा अफगानिस्तान की टीम को मिल सकता है.

आत्मविश्वास से लबरेज

अफगानिस्तान की टीम इस समय शानदार क्रिकेट खेल रही है. उसने अपने खेल से सबका ध्यान खींचा है. बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की T20 सिरीज पर अफगानिस्तान ने 3-0 से कब्जा किया है. ये जीत अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के आत्मविश्वास में इजाफा करेगी. बांग्लादेश की टीम की गिनती मौजूदा समय में कमजोर टीमें नहीं होती है. इस सिरीज की जीत का असर टीम के प्रदर्शन पर जरूर पड़ेगा.

भारतीय बल्लेबाजों का राशिद की गेंदो को खेलने में परेशानी

राशिद खान पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में है. उनकी गेंदो पर बल्लेबाजों को परेशानी हो रही है. आईपीएल में भी उसके सामने भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. राशिद खान मैदान पर कॉन्फिडेंट भी दिख रहे हैं. जो उनको विकेट दिलाने में मदद कर रहा है. राशिद भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक बार फिर से परेशानी बन सकते हैं.

First published: 8 June 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी