Home » क्रिकेट » India vs Australia,2nd ODI at Kolkata:india wins 2 odi from 50 runs,lead 2-0 in series.
 

टीम इंडिया ने जीता कोलकाता वनडे, ऑस्ट्रेलिया को हराकर सिरीज में 2-0 से आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2017, 21:47 IST

टीम इंडिया ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर दूसरा वनडे जीत लिया है. इसी के साथ 5 मैचों की सिरीज़ में भारत ने 2-0 की बढ़त बना ली है. भारत ने 50 रन से दूसरा वनडे मैच जीत लिया है. इसी के साथ वनडे में भी टीम इंडिया नंबर एक टीम बन गई है.

भारत के दिए 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम रन बानाकर 210 रन आउट हो गई. भारत की जीत में कुलदीप यादव की हैट्रिक की विशेष योगदान रहा. उन्होंने अपने करियर की पहली हैट्रिक लगाई. भारत के लिए वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं.

भारत की तरफ से कुलदीप यादव के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट लिए, जबकि हार्दिक पांड्या और यजुवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भारत के दिए 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत बेहद खराब रही. 2 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने हिल्टन कार्टराइट को चलता कर दिया. इसके बाद 9 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर ने डेविड वॉर्नर को रहाणे के हाथों कैच करवा दिया. ट्रेविस हेड को आउट चहल ने आस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिराया.

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य दिया. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना शतक पूरा नहीं कर सके और 92 रन बनाकर आउट हो गए. उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 55 रनों की पारी खेली.

अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 102 रन की पार्टनरशिप की. धोनी 5 रन बनाकर आउट हुए. हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 20 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन कुल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने 3-3 विकेट लिए.

गौरतलब है कि इस मैच से पहले आस्ट्रेलिया का इस मैदान पर रिकार्ड शत प्रतिशत था. इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया ने 1987 में अपना पहला विश्व कप उठाया था. उसने आखिरी बार इस मैदान पर भारत के खिलाफ 2003 में वनडे मैच खेला था जहां वह 37 रनों से जीता था, पर ये रिकार्ड भी इंडिया ने तोड़ दिया.

टीमें :
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

आस्ट्रेलिया टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, हिल्टन कार्टराइट, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), केन रिचडर्सन, एस्टन एगर, पैट कमिंस, नाथन कल्टर-नाइल.

First published: 21 September 2017, 21:47 IST
 
अगली कहानी