Home » क्रिकेट » India vs Australia, 2nd ODI: india win by 50 runs with Kuldeep Yadav hat-trick retain top spot in ODI rankings.
 

ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया बनी वनडे की बेताज बादशाह

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 21 September 2017, 23:14 IST

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भी टीम इंडिया ने वही किया जो इस दौर में उसके लिए एक आदत बन चुकी है. गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सिरीज़ के दूसरे मैच में भारत ने 50 रन से जीत हासिल की. 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वो 43.1 ओवरों में 202 रन बना कर ऑलआउट हो गई. 

भारत की इस जीत के हीरो रहे कुलदीप यादव, जिन्होंने वनडे करियर में अपनी पहली हैट्रिक ली. भारत की तरफ से वनडे इतिहास में हैट्रिक लेने वाले वो पहले स्पिनर हैं. कुलदीप ने लगातार तीन गेंदों पर  मैथ्‍यू वेड, एस्‍टन एगर और पैट कमिंस को आउट किया. विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. इसी के साथ पांच मैचों की सिरीज़ में 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है. 

 भारत बनी नंबर 1 टीम 

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में हराकर टीम इंडिया वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है. इस मैच से पहले भारतीय टीम आईसीसी की वनडे रैकिंग दूसरे नंबर पर थी और दक्षिण अफ्रीका टॉप पर. पहले वनडे में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी.  

विराट शतक से चूके

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य दिया. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 31वां शतक पूरा नहीं कर सके और 92 रन बनाकर आउट हो गए. उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 55 रनों की पारी खेली. हालांकि भारत की शुरूआत खराब रही. रोहित शर्मा सात रन बनाकर जल्दी आउट गए.

अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 102 रन की पार्टनरशिप की. धोनी 5 रन बनाकर आउट हुए. हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 20 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन कुल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने 3-3 विकेट लिए.

 

ऑस्ट्रेलिया को भुवनेश्वर कुमार ने दिए झटके

भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की कमर तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने शुरूआत में ही तोड़ दी.2 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने हिल्टन कार्टराइट को चलता कर दिया. इसके बाद 9 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर ने डेविड वॉर्नर को रहाणे के हाथों कैच करवा दिया. ट्रेविस हेड को आउट चहल ने आस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिराया. भारत की तरफ से  कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन जबकि यजुवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता में मिली पहली हार

गौरतलब है कि इस मैच से पहले आस्ट्रेलिया का ईडन गार्डन्स मैदान पर रिकार्ड शत प्रतिशत था. इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया ने 1987 में इंग्लैंड को हराकर अपना पहला विश्व कप उठाया था. उसने आखिरी बार इस मैदान पर भारत के खिलाफ 2003 में वनडे मैच खेला था जहां वह 37 रनों से जीता था, पर ये रिकार्ड भी गुरुवार को इंडिया ने तोड़ दिया.

इस मैच में ये थी दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

आस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, हिल्टन कार्टराइट, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), केन रिचडर्सन, एस्टन एगर, पैट कमिंस, नाथन कल्टर-नाइल.

First published: 21 September 2017, 23:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी