Home » क्रिकेट » India vs Australia, 2nd T20: Virat Kohli-led India will aim to win series in Guwahati
 

ऑस्ट्रेलिया को T20 सिरीज़ में भी हराने के मकसद से उतरेगी टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2017, 17:20 IST

पहले T20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराने के बाद टीम इंडिया मंगलवार को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम खेले जाने वाले दूसरे T20 मैच में जीत के इरादे के साथ उतरेगी. इस मैच में जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट और वनडे सिरीज में हारने के बाद टीम इंडिया T20 पर भी कब्जा कर लेगी.

T20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम मेजबान टीम ने सिरीज की शुरुआत जीत के साथ की है. उसने पहले मैच में बारिश से बाधित मैच में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. इस मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने के बाद मेजबान टीम की कोशिश उसी प्रदर्शन को दोहराने की होगी. बल्लेबाजी आक्रमण की कमान पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी पर होगी.

वहीं निचले क्रम में मनीष पांडे, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या पर टीम को मजबूत स्कोर प्रदान करने का भार होगा. कोहली इस मैच में तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को अंतिम एकादश में मौका दे सकते हैं. वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है. स्पिन में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के ऊपर टीम का भार होगा.  कुलदीप ने पिछले T20 मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था. वह वनडे सिरीज में भी ऑस्ट्रेलिया के लिए सिरदर्द साबित हुए हैं. एक बार फिर उन पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को कमर तोड़ने की जिम्मेदारी होगी.

वहीं मेहमान ऑस्ट्रेलिया को अपनी रणनीतियों पर दोबारा विचार करने की जरूरत है. उनकी कोई भी नीति इस दौरे पर अभी तक सफल नहीं रही है. नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ के सिरीज से बाहर होने के बाद और ग्लेन मैक्सवेल के फॉर्म में न होने के कारण टीम की बल्लेबाजी का पूरा भार कार्यवाहक कप्तान डेविड वार्नर और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले एरॉन फिंच पर आ गया है. 

बड़ा स्कोर करने या बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए इन दो बल्लेबाजों में से किसी एक का अंत तक रहना ऑस्ट्रेलिया के लिए जरूरी हो गया है. गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल वनडे के बाद T20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए कारगर साबित हुए हैं. उनके अलावा कोई और गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सका है. लेग स्पिनर एडम जाम्पा से टीम को उम्मीदें हैं लेकिन उनका जादू अभी तक देखने को नहीं मिला है. 

टीम :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, आशीष नेहरा, लोकेश राहुल और अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर (कप्तान), मोएजिज हेनरिक्स, एरॉन फिंच, टिम पेन (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्टियन, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहेरेन्डॉर्फ, नाथन कल्टर-नाइल, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाइ, केन रिचर्डसन.

First published: 9 October 2017, 17:20 IST
 
अगली कहानी