Home » क्रिकेट » india vs australia: an australia bowled india out for 58 in the first test in brisbane the first test ever between the sides
 

जब मात्र 2 रन देकर इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने खड़ी कर दी थी टीम इंडिया की खटिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2018, 10:51 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सिरीज 6 दिसंबर से शुरू हो रही है. इस टेस्ट मैच में एक बार फिर से दोनों टीमों के बीच सर्वश्रेष्ठा की जंग शुरू हो जाएगी. इस मैच के परिणाम के साथ पता चल जाएगा कि कौन से टीम ज्यादा बेहतर है. वहीं आज हम आप को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक ऐसे मैच के बारे में बताएंगे, जिसमे टीम इंडिया के बल्लेबाज़ के पूरी तरह से फ्लॉप हो गए थे. इस मैच को टीम इंडिया के सबसे ख़राब बल्लेबाज़ी प्रदर्शन के रूप में भी याद किया जाता है.

टीम के बल्लेबाज़ हुए फेल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सिरीज का पहला मैच 28 नवंबर 1947 को खेला गया था.इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान डॉन ब्रैडमैन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. इस दौरान उन्होने भारत के खिलाफ एक  यादगार शतक लगाया. उनके 185 रनों की पारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 382 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप जीतने की चाह में इंग्लैंड ने बदल डाले नियम, दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज़ करेगा डेब्यू

जिसके बाद बल्लेबाज़ी करने मैदान में टीम इंडिया आई. टीम इंडिया के लिए ये दिन बेहद निराशाजनक रहा. टीम इंडिया के बल्लेबाज़ कंगारु गेंदबाजों के आगे कुछ ख़ास नहीं कर सके. इस दौरान पूरी इंडिया सिर्फ 58 रन बना के ही आउट हो गई. टीम इंडिया के बल्लेबाज़ आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज एरिनी आेसैक के आगे पूरी तरह से फेल हो गई. उन्होंने सिर्फ 2.3 आेवर में दो रन देकर पांच विकेट हासिल किये.

 

दूसरी पारी में भी टीम इंडिया में बल्लेबाज़ फेल

58 रन पर आउट होने के बाद टीम इंडिया को फाॅलोआॅन खेलना पड़ा. दूसरी पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ एक बार फिर से बुरी तरह से फेल होगए।  इस दौरान टीम इंडिया सिर्फ 98 रन पर ही आउट हो गई थी. इस दौरान  सात बल्लेबाज तो दहार्इ का आंकड़ा तक नहीं छू पाए.

इस पारी में भी टीम इंडिया के लिए आेसैक काल बन कर आए है और उन्होंने दूसरी पारी में सिर्फ 29 रन देकर 6 विकेट हासिल किये. भारत यह मैच पारी आैर 226 रनों से हार गया था. 

First published: 1 December 2018, 10:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी