Home » क्रिकेट » India Vs Australia Bangalore Test Update India Won The Match By 75 Run
 

बेंगलुरु में टीम इंडिया ने हारी बाज़ी जीती, कंगारुओं को 75 रन से शिकस्त, सीरीज़ बराबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2017, 16:57 IST

विराट के वीरों ने बेंगलुरु में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का दूसरा टेस्ट जीतकर कंगारुओं से पुणे की हार का बदला ले लिया है. टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने बाजी पलटते हुए कंगारुओं को 75 रन से करारी मात दी है. इसके साथ ही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया 1-1 की बराबरी पर आ गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत की ओर से दिए गए 188 रन के लक्ष्य के सामने अपनी दूसरी पारी में महज 112 रन पर ढेर हो गई. एक बार फिर भारत की जीत के अहम किरदार रहे ऑफ स्पिन के फनकार रविचंद्रन अश्विन. अश्विन ने 41 रन देकर कंगारू टीम के 6 बल्लेबाजों  को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

अश्विन की फिरकी का कमाल 

दूसरी पारी में मेहमान टीम को पहला झटका ईशांत शर्मा ने पांचवें ओवर में दिया. शर्मा ने मेट रेनशॉ (5) को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया . इसके बाद दसवें ओवर में आर.अश्विन ने डेविड वॉर्नर (17) को एलबीडब्लू करते हुए दूसरा झटका दिया.

तीसरा विकेट उमेश यादव  को मिला. उन्होंने शॉन मार्श (9) को एलबीडब्लू आउट किया. इसके बाद उमेश यादव ने कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ (28) का विकेट लेकर भारत की जीत की राह आसान कर दी. वहीं अश्विन ने लगातार तीन कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर टीम इंडिया की जीत की इबारत लिख दी. 

केएल राहुल मैन ऑफ द मैच

आठवां विकेट रवींद्र जडेजा को मिला उन्होंने स्टीव ओकीफे (2) को बोल्ड किया. अश्विन ने पीटर हेंड्सकॉम्ब को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को नवां झटका दिया. अश्विन ने ही लियोन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को दसवां झटका देते हुए मैच को टीम इंडिया की झोली में डाल दिया.

दोनों पारियों में अर्धशतक ठोकने वाले केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. राहुल ने पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए.

अश्विन की फिरकी में फंसे कंगारू

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में महज 2 विकेट लेने वाले अश्विन ने दूसरी पारी के शुरुआत से ही कंगारुओं पर कहर बरपाना शुरू किया. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अश्विन की गेंदों को समझ नहीं पाए और एक के बाद एक उनके स्पिन के जाल में फंसते चले गए. 

इससे पहले भारत ने आज 213/4 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन भारत के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए. एक के बाद एक विकेटों की पतझड़ के बीच भारत की टीम 274 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत की तरफ से पुजारा  ने सबसे ज्यादा 92 रन बनाए. उन्हें हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया. 

चौथी पारी में 188 रन का लक्ष्य 

टीम इंडिया की तरफ से अजिंक्य रहाणे दूसरे टॉप स्कोरर रहे. रहाणे ने 52 रन बनाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 189 रन बनाये थे. टीम ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 276 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 87 रन की बढ़त हासिल की थी.

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में कुल 274 रन बनाए और कंगारुओं को जीतने की लिए 188 रन का लक्ष्य दिया. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 112 रन पर ही ढेर हो गई. कंगारुओं की तरफ से कप्तान स्मिथ ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए. जबकि उनके छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके. सीरीज का तीसरा टेस्ट 16 मार्च को रांची में खेला जाएगा.

First published: 7 March 2017, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी