Home » क्रिकेट » INDIA VS AUSTRALIA: captain virat kohli has not lost any of 21 tests in which he won the toss
 

बुमराह या पुजारा नहीं, ये है विराट कोहली का लकीचार्म, हर बार दिलाता है टीम इंडिया को जीत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 15:00 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय टेस्ट सिरीज खेली जा रही है. इस सिरीज में टीम इंडिया ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना रखा है. सिडनी टेस्ट मैच भी टीम इंडिया इस समय मजबूत हालात में है. लेकिन क्या आप जानते है कि किस वजह से टीम इंडिया का प्रदर्शन कोहली की कप्तानी में अच्छा रहा है. तो आज हम आप को बताएंगे कि किस वजह से कोहली लगातार मैच जीत रहें है और उनके लिए क्या लकीचार्म है.

कोहली ने सिडनी टेस्ट मैच से पहले 21 बार टॉस अपने नाम किया है. इस दौरान टीम इंडिया ने 18 मैचों में जीत हासिल की है और तीन टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. इस दौरान भारत ने 20 बार टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया हैं. इसमें टीम इंडिया को 18 मैचों में जीत मिली है जबकि दो मैच ड्रा रहें है. इसके अलावा कोहली ने एक बार टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया था और ये मैच ड्रा रहा था.

ऐसे में साफ़ है कि जितनी बार कोहली टेस्ट क्रिकेट में टॉस  जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया है, उसमे उन्हें हार का सामना करना नहीं पड़ा है. अगर कोहली की कप्तानी की बात करें तो कोहली ने अभी तक 46 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है. इस दौरान भारत को 26 मैचों में जीत मिली है जबकि 10 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 9 मैच ड्रा रहें है.

कप्तान कोहली के अलावा सर डॉन ब्रैडमैन ही एक मात्रा ऐसे टेस्ट कप्तान है जिन्होंने टॉस जीतकर कभी भी कोई मैच नहीं गंवाया है. उन्होंने 10 टेस्‍ट में कप्‍तानी करते हुए 9 में अपनी टीम को जीत दिलाई थी जबकि एक मैच बराबरी पर छूटा था.

First published: 5 January 2019, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी