Home » क्रिकेट » India vs Australia: five-match ODI series with the first match to be played in Chennai on Sunday.
 

श्रीलंकाई शेरों के बाद कंगारुओं को खदेड़ने की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2017, 18:05 IST

श्रीलंका को उसके घर में 9-0 से मात देने के बाद भारत की टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया रविवार को अपने अभियान की शुरुआत करेगी. रविवार को पांच वनडे मैचों की सिरीज का पहला मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा जहां वो कंगारुओं को मैदान में खदेड़ने के इरादे से उतरेगी. 

गौरतलब है कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सिरीज में 3-0, पांच वनडे मैचों की सिरीज में 5-0 और एक मात्र टी-20 मैच में परास्त कर स्वदेश लौटी है. लेकिन अब उसके सामने वो टीम है जो मजबूत और अपने आक्रामक खेल के लिए जानी जाती है.

चार बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना भारत आई है और एरॉन फिंच भी कुछ मैचों की लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे. लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी में नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन अगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं.

वहीं, दूसरी ओर भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है. रोहित शर्मा, कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे. मेजबानों को हालांकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी. अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल, धवन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

फिंच के न होने से ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वार्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा. फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है. भारत ने गेंदबाजी में पहले तीन मैचों के लिए अपने दो प्रमुख स्पिनरों, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने का फैसला किया है.

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के रूप साबित करने की चुनौती रहेगी. टीम मैनजमेंट इन तीन स्पिनरों में से दो को अंतिम एकादश में मौका दे सकता है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम भी स्पिनरों पर काफी हद तक निर्भर रहेगी. स्मिथ ने पहले ही साफ कर दिया है कि जाम्पा अंतिम एकादश में खेलेंगे. जाम्पा के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने का अनुभव है. केरल के चाइनामैन केके जियास शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम की मदद करने के लिए यहां पहुंचे हैं. इससे साफ पता चलता है कि मेहमान टीम स्पिन को काफी महत्व दे रही है. 

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हर्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव , मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर-नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फॉल्कनर, जोश हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्‍स स्टोइनिल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जाम्पा.

First published: 16 September 2017, 18:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी