Home » क्रिकेट » india vs australia: india has never won a boxing day test in australia
 

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से पहले बढ़ी कोहली एंड कंपनी की मुश्किलें, भारत नहीं जीत सका है एक भी मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2018, 9:08 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर को खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ ऑस्ट्रेलिया की कोशिश जीत हासिल कर के सीरीज में बढ़त बनाने पर होगी, वहीं दूसरी तरफ भारत की कोशिश इस मैच को जीत कर सीरीज में वापसी करने की होगी. वैसे भारत के लिए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच  काफी मुश्किल लग रहा है क्योंकि आकंड़े भारत एक खिलाफ है. तो आइये जानते है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के बारें में:

रिकॉर्ड है बेहद ख़राब


अगर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की बात करें तो भारत ने अभी तक बॉक्सिंग डे के दिन 14 टेस्ट मैच खेले है. आप को जानकार हैरानी होगी कि इसमें भारत को दस मैचों में हार का  सामना करना पड़ा है. वही तीन मैच ड्रा रहे है. जबकि एक मैच में जीत हासिल हुई है.

यह भी पढ़ें: आईपीएल की शुरुआत से पहले मुंबई का 'मास्टर स्ट्रोक', छीना दिल्ली का 'ब्रह्मास्त्र'

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और भारत बॉक्सिंग डे तेसर मैच में सात बार आमने-सामने हुए है. उस दौरान भारत को पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि दो मैच ड्रा रहे है. बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भारत को जो एक मात्रा जीत मिली है वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली है.

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत का दीवाना हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, कहा-जब वो बल्लेबाज़ी करने आता है तो ही देखता हूँ टीवी

 

 

आखिरी मैच था ड्रा

टीम इंडिया ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट खेले हैं. वही जब आखिरी बार जब टीम इंडिया ने मेलबर्न में खेला था तो वो मैच ड्रा रहा था. आप को बता दें कि ये महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट के लंबे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी.

First published: 22 December 2018, 9:06 IST
 
अगली कहानी