Home » क्रिकेट » india vs Australia: indias 5 heroes of historic test series win against australia
 

कोहली और पुजारा ही नहीं, इन तीन खिलाड़ियों ने भी 71 साल में सिरीज जीतने में निभाई बड़ी भूमिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2019, 11:11 IST

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया और इसके साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है. आस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम ने 72 साल बाद सीरीज जीतकर इतिहास रचा है. यह भारतीय टीम की आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में पहली सीरीज जीत है. ऐसे में भारतीय टीम के पांच खिलाड़ियों  के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से भारत को ऑस्ट्रेलिया में जीत मिली है.

चेतेश्वर पुजारा

ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत में सबसे बड़ा योगदान पुजारा क रहा. उन्होंने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए. पुजारा ने इस  सीरीज में 74.42 के औसत से 521 रन बनाए है. इसके अलावा उन्होंने इस सीरीज में तीन शतक बनाए है टीम को जब भी जरूरत पड़ी है पुजारा ने आगे आ कर टीम संभाला है.

ऋषभ पंत

ऑस्ट्रेलिया के दौरे से पहले पंत को उनकी विकेटकीपिंग की वजह से आलोचना का सामना करना पड़ा था. उन्होंने इस सीरीज में अपने प्रदर्शन से आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है. उन्होंने इस सीरीज में 20 कैच लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने ने सीरीज में 58.33 के औसत से 350 रन बनाए.

जसप्रीत बुमराह

इस सीरीज में बुमराह ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. इस दौरान उन्होंने इस सीरीज में 17 की औसत से 4 टेस्ट में सबसे ज्यादा 21 विकेट हासिल किये हैं उन्होंने एक बार पारी में 5 विकेट लिए है.

मोहम्मद शमी

शमी ने इस सीरीज में अपनी रफ़्तार और पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग से सबको प्रभावित किया है. उन्होंने इस सीरीज में कुल 16 विकेट लिए. वो पुरानी गेंदों से विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं और पूरी सीरीज में उन्होंने ऐसा ही किया. वो इस सीरीज में विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे.

विराट कोहली

इस सीरीज में भी टीम की जीत में कोहली का योगदान रहा है. विराट कोहली ने इस सीरीज में 40.28 के औसत से 282 रन भी बनाए है, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है.इसके अलावा उन्होंने इस सीरीज में अपनी कप्तानी से सबको प्रभावित किया है.

First published: 7 January 2019, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी